पंजाब, ओडिशा और उत्तराखंड पूरी तरह से लॉकडाउन, सिर्फ आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति रहेगी जारी
Advertisement
trendingNow1657531

पंजाब, ओडिशा और उत्तराखंड पूरी तरह से लॉकडाउन, सिर्फ आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति रहेगी जारी

देश में 75 जिलों को लॉकडउन करने का निर्देश दिया गया है. पश्चिम बंगाल को 27 मार्च तक लॉकडाउन रखा गया है. 

आज जनता कर्फ्यू के दिन देहरादून

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पंजाब, ओडिशा और उत्तराखंड जैसे राज्यों को भी लॉकडाउन का दिया गया है. देश में 75 जिलों को लॉकडउन करने का निर्देश दिया गया है. वहीं पश्चिम बंगाल को 27 मार्च तक लॉकडाउन रखा गया है. 

  1. 75 जिले लॉकडाउन
  2. सिर्फ जरूरी सेवाओं की आपूर्ति
  3. उत्तराखंड में एक होटल पर कार्रवाई 

बता दें कि राजस्थान पहले ही राज्य को बंद को कर चुका है. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोग जनता कर्फ्यू के लिए आगे भी तैयार रहें. 

उत्तराखंड में कोरोना के चलते राज्य सरकार के आदेश की अवहेलना पर पहली बार एक होटल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. मुक्तेश्वर के होटल बर्ड केज पर विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज हुआ है. इस होटल में डीएम के आदेश के बाद भी पर्यटक ठहरे हुए थे. 

जिला प्रशासन की टीम ने छापेमारी के बाद मुक्तेश्वर थाना में मुकदमा दर्ज कर लिया है. उत्तराखंड में भले ही राज्य सरकार ने 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया हो, लेकिन पहाड़ों में बड़ी संख्या में बाहरी राज्यों से पर्यटक आए हुए हैं. 

नैनीताल के मुक्तेश्वर पहाड़पानी भीमताल पंगोट क्षेत्र में बाहरी राज्यों से लोग पहले ही बस गए हैं. स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत दी जिला प्रशासन से की है. मुक्तेश्वर क्षेत्र में 7 दिनों में करीब 100 से ज्यादा गाड़ियां स्थानीय लोगों ने देखी हैं. ये सभी लोग दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश से बताए जा रहे हैं. बिना मेडिकल चेकअप के रह रहे लोगों के कारण शहरवासियों के लिए खतरा पैदा हो गया है. मुक्तेश्वर में एक होटल पर्यटकों के ठहरने के कारण मुकदमा भी दर्ज किया गया है. 

अफवाह पर सख्त कार्रवाई

उत्तराखंड 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा. कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इस दौरान अफवाह फैलाने वालों पर भी सरकार ने कड़ा रुख दिखाते हुए कहा है कि अगर कहीं से भी किसी भी प्रकार की झूठी अफवाह फैलाई गई तो उस व्यक्ति के ऊपर सरकार सख्त कार्रवाई करेगी.

चाहे सोशल मीडिया हो या फिर किसी और तरह से. अफवाह के चलते लोगों में अनावश्यक आपाधापी न हो इसके लिए मुख्यमंत्री ने सख्त दिशानिर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा है ​कि राज्य सरकार ने नोडल ऑफिसर की नियुक्ति की है और उन्हीं के स्तर से अधिकृत सूचनाएं मिलेंगी. अफवाह फैलाने वाले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

आवश्यक सेवा की आपूर्ति रहेगी जारी, खुली रहेंगी दुकानें

प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवा से जुड़ी दुकानें खुली रहेंगी. स्वास्थ्य, खाद्य सामग्री से जुड़ी किराना की दुकान खुली रहेगी. इन दुकानों में समान उपलब्ध रहेगा और लोग अपनी जरूरत का सामान यहां से ले सकेंगे. ओवररेटिंग को लेकर भी सरकार ने सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं.

31 मार्च तक राज्य में परिवहन सेवा पूरी तरह से बंद रहेगी. अंतरराज्यीय परिवहन के साथ ही राज्य के अंदर भी बसों का संचालन पूरी तरह से ठप रहेगा. बहुत विशेष परिस्थिति को छोड़कर किसी को भी इधर से उधर जाने की इजाजत नहीं रहेगी.

ये भी पढ़ें- Coronavirus: दुनियाभर में कोरोना का कहर, अकेले यूरोप में अब तक 7411 लोगों ने गंवाई जान

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि प्रदेशवासी जो शहर में हैं उस शहर को ना छोड़ें, मोहल्ले को न छोड़ें और जो गांव के हैं, वह गांव को ना छोड़ें. 

सभी डीएम को स्थानीय परिस्तिथि के अनुरूप निर्णय लेने के लिए भी अधिकृत किया गया है. सरकार ने शहरों को भी सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं. सरकार ने राज्य की जनता से अपील की है कि विशेषज्ञों की राय के आधार पर ही और अनुभव को देखते हुए यह निर्णय किया गया है और जनता के सहयोग की इसमें अपेक्षा है, और लोग भी दिशानिर्देशों का पालन करें.

कोरोना वायरस से मौत 

गुजरात में कोरोना वायरस से पहली मौत का मामला सामने आया है. ये मामला सूरत का है.  डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने मौत की पुष्टि की है. 

वहीं बिहार में भी कोरोना से पहली मौत का मामला सामने आया है. कतर से लौटे युवक की पटना एम्स में मौत हो गई है. महाराष्ट्र में कोरोना से दूसरी मौत हो गई है. मुंबई में 63 साल के बुजुर्ग ने कोरोना वायरस की चपेट में आकर दम तोड़ दिया. उद्धव ठाकरे ने कहा कि लोग कल सुबह तक जनता कर्फ्यू जारी रखें. 

Trending news