Video: नई संसद में पानी कैसे टपकने लगा? अखिलेश यादव बोले- इससे अच्छी तो पुरानी वाली थी!
Advertisement
trendingNow12362757

Video: नई संसद में पानी कैसे टपकने लगा? अखिलेश यादव बोले- इससे अच्छी तो पुरानी वाली थी!

New Parliament Building: दिल्ली में पिछले 24 घंटों के भीतर इतनी बारिश हुई कि संसद भवन भी पानी-पानी हो गया. नए संसद भवन की छत से पानी टपकने लगा. सपा नेता अखिलेश यादव ने वीडियो शेयर कर केंद्र सरकार पर तंज कसा.

Video: नई संसद में पानी कैसे टपकने लगा? अखिलेश यादव बोले- इससे अच्छी तो पुरानी वाली थी!

Water Leakage in Parliament Video: नए संसद भवन की छत से पानी से टपक रहा है! लॉबी में डोम के नीचे बाल्टी रखी है और छत से टप-टप पानी उसमें गिर रहा है. कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने संसद की छत से टपकते पानी का वीडियो शेयर किया है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने तंज भरे लहजे में कहा कि 'इस नई संसद से अच्छी तो वो पुरानी संसद थी, जहां पुराने सांसद भी आकर मिल सकते थे. क्यों न फिर से पुरानी संसद चलें, कम-से-कम तब तक के लिए, जब तक अरबों रुपयों से बनी संसद में पानी टपकने का कार्यक्रम चल रहा है.'

बनने के सालभर के भीतर ही नई संसद का ऐसा हाल!

यूपी के पूर्व सीएम और लोकसभा सांसद अखिलेश ने X पर वीडियो शेयर करते हुए कहा, 'जनता पूछ रही है कि भाजपा सरकार में बनी हर नई छत से पानी टपकना, उनकी सोच-समझकर बनाई गई डिजाइन का हिस्सा होता है या फिर…' कांग्रेस के लोकसभा सांसद मणिकम टैगोर ने लिखा, 'बाहर पेपर लीक, अंदर पानी लीक. संसद की लॉबी जिसे राष्ट्रपति इस्तेमाल करती हैं, उसमें पानी का लीक होना नए भवन में मौसम संबंधी समस्याओं को उजागर करता है, जो कि निर्माण पूरा होने के सिर्फ एक साल बाद ही सामने आई है.'

कांग्रेस MP ने लोकसभा में दिया नोटिस

टैगोर ने गुरुवार को इस मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया. उन्होंने 'भारी बारिश के कारण कल संसद लॉबी के अंदर पानी के रिसाव के बाद संसद भवन का गहन निरीक्षण करने के लिए सभी पार्टी सांसदों की एक विशेष समिति बनाने' का अनुरोध किया है.

यह भी देखें: वायनाड में भूस्खलन, उत्तराखंड-हिमाचल में बादल फट रहे... झारखंड में करंट लगने से 5 कांवड़ियों की मौत

मई 2023 में हुआ नए संसद भवन का उद्घाटन

20,866 वर्ग मीटर में फैला नया संसद भवन, पुरानी इमारत से कहीं ज्यादा सदस्यों के बैठने की क्षमता रखता है. लोकसभा में 888 सीटें और राज्यसभा में 384 सीटें हैं. भारत के नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. उसी दिन लोकसभा में स्पीकर के आसन के पास सेंगोल स्थापित किया गया था. विपक्ष ने उस इवेंट का बायकॉट किया था. नए भवन में सदन की औपचारिक कार्यवाही 19 सितंबर 2023 से शुरू हुई थी. 

Trending news