इंदिरा गांधी के समय 18 राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी, अब BJP की 19 राज्यों में: PM मोदी
Advertisement

इंदिरा गांधी के समय 18 राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी, अब BJP की 19 राज्यों में: PM मोदी

बुधवार को आयोजित बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी अपने भाषण के दौरान तीन बार भावुक हो हुए. इस जीत को उन्होंने 'बड़ी जीत' बताया. इंदिरा गांधी की सरकार से तुलना करते हुए उन्होंने कहा, 'अब हमारी सरकार 19 राज्यों में है, जबकि इंदिरा गांधी जब सत्ता में थीं तो 18 राज्यों में उनकी सरकार थी.

PM मोदी ने BJP की तुलना इंदिरा सरकार से की (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी अब दोनों राज्यों में सीएम कैंडिडेट के नाम पर विचार कर रही है. बुधवार को आयोजित बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी अपने भाषण के दौरान तीन बार भावुक हो हुए. इस जीत को उन्होंने 'बड़ी जीत' बताया. इंदिरा गांधी की सरकार से तुलना करते हुए उन्होंने कहा, 'अब हमारी सरकार 19 राज्यों में है, जबकि इंदिरा गांधी जब सत्ता में थीं तो 18 राज्यों में उनकी सरकार थी. 

भाषण के दौरान वे तीन बार भावुक हुए. पहला मौका, उस वक्‍त आया जब पीएम मोदी ने याद किया कि जब वो सिर्फ पार्टी महामंत्री थे और गुजरात में बीजेपी ने बीस का आंकड़ा पार किया तब वो भाजपा दफ्तर में कार्यकर्ताओं के साथ खड़े थे, उसी दौरान अटल बिहारी वाजपेयी ने आकर उनके कंधे पर हाथ रखा और कहा कि तुमने वो कर दिखाया जो पार्टी में आज तक नहीं हुआ. मोदी ये कहते हुए भावुक हुए.  

दूसरी बार पीएम मोदी गुजरात के उन नेताओं को याद करते हुए भावुक हुए जो अब इस दुनिया में नहीं हैं. मोदी ने कहा कि एक बार ऐसा वक़्त आया जब भाजपा के एक साथ तीन बड़े गुजराती नेताओं का निधन हो गया और पार्टी मुश्किल में आ गई. उस समय कैसे पार्टी उससे उबरी और आगे बढ़ी. अंत में मोदी उस वक्त अपनी भावनाएं नहीं रोक पाए जब उन्होंने कहा कि कम्‍युनिस्‍ट के अलावा अब बीजेपी ही ऐसी पार्टी है जो लगातार छह बार किसी राज्य में सत्ता तक पहुंची है. इसके पीछे कार्यकर्ताओं की मेहनत और बलिदान है. 

यह भी पढ़ें: जब इस बात पर भावुक हुए पीएम मोदी...

आत्‍म संतुष्टि से बचने की अपील
पार्टी के संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी सांसदों एवं कार्यकर्ताओं से आत्म संतुष्टि से बचने और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत सुनिश्चित करने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने तथा देश भर में बूथ स्तर पर पार्टी को और अधिक मजबूत बनाने पर जोर दिया. प्रधानमंत्री अपने संबोधन के दौरान भावुक भी हुए. उन्होंने कहा कि जनता का विश्वास कम नहीं हुआ बल्कि बढ़ा है. प्रधानमंत्री ने कार्यकर्ताओं के परिश्रम एवं पराक्रम की सराहना की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी के संसदीय दल की बैठक में साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत के लिये देशभर में बूथ स्तर पर भाजपा को मजबूत बनाने का आह्वान किया. भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि भाजपा संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी के भीतर और बाहर युवाओं को प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया .भाजपा प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने बताया कि बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में मिली जीत का जिक्र किया और चुनाव प्रसार से जुड़े अनुभव भी साझा किये. उन्होंने कहा कि हमें चुनाव में जीत मिली है लेकिन हमें आत्म संतुष्ट नहीं होना चाहिए. छोटा हो या बड़ा हर काम को पूरी प्रतिबद्धता से करना चाहिए.

बैठक के दौरान सभी सांसदों ने दो राज्यों में मिली जीत के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का स्वागत किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा चुनाव जीत रही है लेकिन पार्टी से लोगों की अपेक्षाएं काफी अधिक है. हमें इन अपेक्षाओं को पूरा करना है और इसलिये हर सांसद, कार्यकर्ता को पूरी लगन के साथ काम करना चाहिए पार्टी के एक नेता ने बताया कि प्रधानमंत्री अपने संबोधन के दौरान भावुक भी हुए. उन्होंने कहा कि जनता का विश्वास कम नहीं हुआ बल्कि बढ़ा है.

प्रधानमंत्री ने कार्यकर्ताओं के परिश्रम एवं पराक्रम की सराहना की. उन्होंने बताया कि पार्टी का मानना है कि नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री होने के साथ पार्टी के कार्यकर्ता भी हैं, ऐसे में वे जिस तरह से कार्यकर्ता के कर्तव्य का निर्वाह कर रहे हैं, उसे अन्य नेताओं को उदाहरण के रूप में लेना चाहिए. बैठक में हिस्सा लेने के लिए पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत पार्टी के शीर्ष नेता पहुंचे.

Trending news