Weather Alert: इस तारीख के बाद फिर बदलने वाला है मौसम, लौटेगी पसीने छुड़ाने वाली गर्मी; जानें आपके शहर में कैसा रहेगा हाल
Advertisement

Weather Alert: इस तारीख के बाद फिर बदलने वाला है मौसम, लौटेगी पसीने छुड़ाने वाली गर्मी; जानें आपके शहर में कैसा रहेगा हाल

Latest Weather Update: मौसम फिर से अपना रंग बदलने जा रहा है. सुहावने मौसम का दौर अब खत्म होने जा रहा है. इस बारे में मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. 

 

Weather Alert: इस तारीख के बाद फिर बदलने वाला है मौसम, लौटेगी पसीने छुड़ाने वाली गर्मी; जानें आपके शहर में कैसा रहेगा हाल

All India Weather Update: देश में इस वक्त प्री-मॉनसून सीजन (Weather Update Today) की वजह से आंधी-बारिश का दौर चल रहा है. कई जगहों ओलावृष्टि भी देखने को मिल रही है. बाकी राज्यों की तरह राजस्थान और मध्य प्रदेश कई हिस्सों में भी जून का पहला हफ्ता बारिश वाला नजर आ रहा है. इन दोनों राज्यों को एक और तो हिमालय की ओर से आने वाला पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित करेगा. वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की ओर से आने वाली चक्रवाती हवाओं का भी असर होगा. 

इन 2 राज्यों में 4- 5 जून को बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से आने वाली नम हवाएं क्षेत्र में नमी को ओर बढ़ा देंगी. ये मौसमी प्रणालियां 4 जून तक राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश (Weather Update Today) की गतिविधियां बढ़ाएंगी. इसके चलते राजस्थान 4 और 5 जून को बारिश की तीव्रता अधिक होगी. राज्य के दक्षिणी जिलों को छोड़कर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होगी. इसके बाद बारिश की तीव्रता काफी कम हो जाएगी.

इस तारीख के बाद बढ़ने लगेगा तापमान

मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी मध्य प्रदेश में 4 और 5 जून को बारिश होगी. हालांकि इसी तीव्रता राजस्थान की तुलना में कम होगी. दक्षिण पश्चिम और पूर्वी मध्य प्रदेश का हिस्सा लगभग शुष्क रहेगा. इसके बाद 6 जून से दोनों राज्यों में तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा और कम से कम अगले 2 से 3 दिनों तक लू की वापसी नहीं होगी.

पिछले 24 घंटों में ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों की बात करें तो उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें (Weather Update Today) पड़ीं. मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और ओडिशा के एक या दो स्थानों पर बारिश देखी गई. जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, राजस्थान के उत्तरी जिलों और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई. राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चली.

इन राज्यों में आज ऐसा रहेगा हाल

एजेंसी के अनुसार आज तटीय ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश (Weather Update Today) संभव है. पश्चिमी हिमालय, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की बारिश के आसार हैं. केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. 

Trending news