Weather Update Today: धुंध के बीच यहां विजिबिलिटी बस 50 मीटर, मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर जारी की ये चेतावनी
topStories1hindi1473686

Weather Update Today: धुंध के बीच यहां विजिबिलिटी बस 50 मीटर, मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर जारी की ये चेतावनी

Weather Forecast: मौसम विभाग (IMD) ने आज उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड तो दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया है. IMD ने बताया है कि अगले दो दिन तमिलनाडु के लिए चिंताजनक हो सकते हैं, जहां भारी बारिश का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी हुआ है.

Weather Update Today: धुंध के बीच यहां विजिबिलिटी बस 50 मीटर, मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर जारी की ये चेतावनी

Weather News Today 7 December: पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर नजर आने लगा है. उत्तर भारत के कई राज्यों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है जिससे ठंड बढ़ने लगी है. यूपी, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बादलों की लुकाछिपी, धुंध और कोहरे की वजह से कई जगह विजिबिलिटी भी कम होने लगी है. इस बीच मौसम विभाग ने आज देश भर के लिए मौसम का जो अनुमान लगाया है, आइए जानते हैं.

देश के मौसम का हाल

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्व और अंडमान सागर में जो कम दबाव का क्षेत्र बना था उसकी वजह से बुधवार 7 दिसंबर और गुरुवार 8 दिसंबर को दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने कहा भीषण बारिश के दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी.

राजस्थान में सर्दी का सितम

राजस्थान के चुरू में रात के तापमान में 1.2 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ जिले में ठिठुरन बढ़ गई है. प्रदेश में माउंट आबू, फतेहपुर शेखावाटी के बाद चूरू तीसरा सबसे सर्द शहर रहा. राजस्थान के इन जिलों में अगले दो-तीन दिन तक सर्दी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. वहीं जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, चूरू सहित पड़ोसी जिलों में उत्तरी-पश्चिमी हवा के प्रभाव से दिन-रात के तापमान में गिरावट-बढ़ोतरी जारी रहेगी. आगामी 10 दिसंबर तक मौसम में बदलाव नहीं होगा. मौसम शुष्क रहेगा. ऐसे में कोहरे, बादल व बूंदाबांदी की संभावना नहीं है. वहीं रात को पारे में एक से दो डिग्री गिरावट हो सकती है.

एमपी में घटी विजिबिलिटी 

मध्य प्रदेश (MP) और छत्तीसगढ़ में भी सर्दी का सितम बढ़ रहा है. MP के विदिशा और आस-पास के जिलों में मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला है. विदिशा में मंगलवार को मौसम परिवर्तन के साथ ही पूरा दिन शहर पर हल्के घने बादल छाए रहे, वहीं सीजन का पहला घना कोहरा भी देखने को मिला. सुबह धुंध काफी घनी थी इस दौरान विजिबिलिटी 50 मीटर से 60 मीटर के बीच रही. ऐसे में लोगों को गाड़ियों की हेड लाइट जलाकर सड़कों पर निकलना पड़ा. 

बारिश का रेड अलर्ट

7 दिसंबर को तीन स्थानों, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र के बड़े क्षेत्रों में बारिश होगी. आईएमडी के मुताबिक, 'बारिश के साथ गरज और बिजली भी गिरेगी.' वहीं, 8 दिसंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.' वहीं तमिलनाडु के विल्लुपुरम, कुड्डालोर, माइलादुथुराई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम और पुदुक्कोट्टई जिलों, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. IMD ने बताया कि आठ दिसंबर को तमिलनाडु के 13 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इस सूची में विल्लुपुरम, चेंगलपट्टू, कुड्डालोर, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, अरियालुर, पेराम्बलुर, चेन्नई, कल्लाकुरिची, माइलादुथुराई, तंजावुर, तिरुवरुर और नागापट्टिनम जिलों का नाम शामिल है.

(इनपुट: भाषा के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news