Weather Update Today: पारा गिरने से सर्दी-प्रदूषण की डबल सितम, पर इन राज्यों में होगी बारिश; IMD का अलर्ट
Advertisement

Weather Update Today: पारा गिरने से सर्दी-प्रदूषण की डबल सितम, पर इन राज्यों में होगी बारिश; IMD का अलर्ट

Weather Forecast Today: मौसम विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि उत्तर भारत के राज्यों में तेजी से पारा गिरेगा. इसके अलावा दिल्ली-NCR में हवा का स्तर लगातार 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है.

दिल्ली के मौसम का हाल.

Weather Update Of 28 November: उत्तर भारत (North India) के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी (Snowfall) के कारण उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत पारा नीचे गिर गया है. दिल्ली (Delhi), पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Hariyana) समेत कई राज्यों में सर्दी पड़ने लगी है. राजस्थान के कुछ इलाकों में शीत लहर चलना भी शुरू हो गई है. इसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है. जहां एक तरफ उत्तर भारत में सर्दी बढ़ने लगी है तो वहीं दूसरी तरफ दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में अगले 10 दिन हल्की बारिश का अनुमान है. आइए जानते हैं कि आज मौसम कैसा रहने वाला है?

'बहुत खराब' श्रेणी में रिकॉर्ड हुआ AQI

दिल्ली में आज का औसतन एक्यूआई (AQI) 319 दर्ज किया गया है. इसका मतलब है कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में है. दिल्ली के जहांगीरपुरी में AQI 374, शादीपुर में AQI 364, आरके पुरम में AQI 357, विवेक विहार में AQI 354 और आनंद विहार में AQI 375 दर्ज किया गया. इसके अलावा नोएडा में औसतन AQI 319 दर्ज किया गया. गाजियाबाद का औसतन AQI 283 रिकॉर्ड हुआ. फरीदाबाद में औसतन AQI 303 है और गुरुग्राम में औसतन एक्यूआई 296 दर्ज हुआ.

सर्दी का सितम

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके अलावा न्यूनतम तापमान आज 8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है. दिल्ली-एनसीआर में आज आसमान साफ रहेगा. हालांकि सुबह के वक्त धुंध रहेगी. वहीं, पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी पारा गिरने लगा है. कुछ इलाकों में शीतलहर भी चल रही है.

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वनुमान के मुताबिक, अगले 10 दिन तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ इलाकों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. मंगलवार तक इन इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि, मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि बंगाल की खाड़ी में कोई प्रमुख मौसम प्रणाली नहीं है. इस कारण से तमिलनाडु में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है.

(इनपुट- आकांक्षा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news