Weather Update:पहाड़ों पर गिरी बर्फ, दिल्ली-NCR में बरसेंगे बदरा! कैसा रहेगा मार्च में मौसम
Advertisement

Weather Update:पहाड़ों पर गिरी बर्फ, दिल्ली-NCR में बरसेंगे बदरा! कैसा रहेगा मार्च में मौसम

Mausam Ki Jankari: मार्च का वेलकम बारिश से होने जा रहा है. पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिन तक पानी बरस सकता है. कई जगहों पर ओले गिरने के भी आसार हैं. इस खबर में मौसम का लेटेस्ट अपडेट जानिए.

Weather Update:पहाड़ों पर गिरी बर्फ, दिल्ली-NCR में बरसेंगे बदरा! कैसा रहेगा मार्च में मौसम

Weather Update : मार्च का महीना शुरू होते ही मौसम ने अपनी करवट बदल ली है. महीने के पहले ही दिन पहाड़ी इलाकों में जोरदार बारिश और भारी बर्फबारी देखने को मिली है, जिसकी वजह से मैदानी इलाकों में भी ठंड का आगाज हुआ है. संभावना जताई जा रही है आने वाले कुछ दिनों में ठंड बढ़ सकती है और मैदानी इलाकों में भी बारिश देखने को मिल सकती है. 

ऑरेंज अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर  शुरू हो गया है, वहीं मैदानी इलाकों में वर्षा के कारण समूचा ओरदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है. प्रदेश में पश्चमी विक्षोभ के कारण लाहौल स्पीति और चंबा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गयी है. मध्यवर्ति और मैदानी क्षेत्रों में सुबह से ही बारिश जारी है. जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर 3 मार्च तक देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने 1 और 2 मार्च को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

 मौसम के मिजाज के बदलने का दौर रहेगा जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संदीप शर्मा ने बताया कि शीतल कांगड़ा हमीरपुर बिलासपुर सहित मैदानी क्षेत्रों में वर्षा शुरू हो गई है. वर्ष और बर्फबारी से तापमान में 6 से 8डिग्री तक गिरावट आई है. जिसके चलते जिला चंबा ,लहौल स्पीति, कांगड़ा,ऊना,शिमला हमीरपुर के एक दो स्थानों में भारी बारिश की संभावना है. हरियाणा में मौसम के मिजाज के बदलने का दौर जारी है. 1 मार्च को हिसार में ठंडक का माहौल महसूस किया गया दिन भर बदलवाई का दौर नजर आया. मार्च में माना जाता हैं कि गर्मी आ गयी है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अभी भी लोग गर्म कपड़े पहने नजर आए. 

जयपुर का मौसम

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार शुक्रवार यानी  (1 मार्च) को पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है जिसके चलते  जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ हल्के से मध्यम बारिश, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं (आंधी) और कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है. इसी तरह शनिवार (2 मार्च)  को भी बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश, तेज हवाएं और कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी जारी रहेगा. वही रविवार से इसका असर समाप्त हो जाएगा और आने वाले चार-पांच दिनों मौसम शुष्क रहने की संभावना है.  

कश्मीर के कुछ हिस्सों में ताजा हिमपात हुआ, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि,  गुलमर्ग, तंगमर्ग और दूधपथरी जैसे पर्यटक स्थलों सहित घाटी के ऊंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में शुक्रवार रात भर हिमपात हुआ. साथ ही उन्होंने बताया कि श्रीनगर समेत घाटी के मैदानी इलाकों में बारिश हुई. 

 बारिश या बर्फबारी होने की संभावना

बारिश या बर्फबारी होने की संभावना मौसम विभाग ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर तीन मार्च तक मामूली बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है. इस अवधि के दौरान कुछ स्थानों पर विशेष रूप से उत्तर, मध्य और दक्षिण कश्मीर और जम्मू संभाग के पीरपंजाल श्रृंखला के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात हो सकता है. कश्मीर के मैदानी इलाकों में मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है जबकि जम्मू के मैदानी इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है और रामबन, उधमपुर और रियासी जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ छीटे पड़ने, बिजली गिरने या ओलावृष्टि होने का अनुमान है. मौसम संबंधित प्रतिकूल पूर्वानुमानों की वजह से अधिकारियों ने घाटी के स्कूलों में छात्रों के लिए शीतकालीन छुट्टियां बढ़ा दी हैं. कक्षाएं अब सोमवार को फिर से वापस शुरू होंगी. 

Trending news