Weather Today: ठंड से कांपा आधा देश! इन राज्यों में 48 घंटे संभलकर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow11487491

Weather Today: ठंड से कांपा आधा देश! इन राज्यों में 48 घंटे संभलकर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Today Weather Update: देश के कई राज्यों में शीतलहर और ठंड असर दिखा रही है. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले कुछ दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं. आइए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल.

Weather Today: ठंड से कांपा आधा देश! इन राज्यों में 48 घंटे संभलकर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Forecast today 16 December: मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कश्मीर (Kashmir), उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है. पहाड़ों की चोटियों में हो रहे हिमपात की वजह से राष्ट्रीय राजधानी (Delhi) में अब कड़ाके की ठंड पड़ने की चेतावनी जारी की गई है. दिल्ली और आस-पास के शहरों में सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाया है तो कुछ राज्यों में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप बढ़ा है.

यहां हाड़ कंपाने वाली सर्दी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) की घाटी में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. कश्मीर के श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शुक्रवार को 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसकी वजह से मौसम की ये सबसे ठंडी रात रही. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में न्यूनतम तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है. इसी के चलते 21 दिसंबर तक यहां का मौसम लगातार ठंडा रहेगा.

माइनस में पहुंचा पारा

श्रीनगर में माइनस 3.6, पहलगाम में माइनस 5.3 और गुलमर्ग में माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. लद्दाख में माइनस 12.3 और लेह में न्यूनतम तापमान माइनस 11 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.जम्मू में 6.6, कतरा में 7, बोटले में 6 और भद्रवाह 2.1 न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

राजस्थान में संभलकर!

राजस्थान (Rajasthan) के फतेहपुर शेखावाटी में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार रात न्यूनतम तापमान फतेहपुर में 1.4 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 2.5 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 4.5 डिग्री सेल्सियस रहा था. गुरुवार को भी पारे में गिरावट देखने को मिली. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को हाड़कंपाने वाली ठंड से सावधान रहने की चेतावनी दी है.

शीतलहर का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में 16-18 दिसंबर के बीच शीतलहर चलने वाली है. वहीं आने वाले कुछ दिनों में पंजाब और हरियाणा के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होगी. वहीं उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले 24 घंटे के दौरान 2 डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान कम होने का अलर्ट जारी किया गया है.

इसी तरह मौसम के साप्ताहिक पूर्वानुमान (Weekly weather forecast) की बात करें तो आने वाले पांच दिनों तक लगातार मध्य भारत के राज्यों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है. अब पूर्वी भारत की बात करें तो अगले 48 घंटों में पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान लगाया गया है. 

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस

पिछले 24 घंटे के मौसम (Mausam) की बात करें तो पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), राजस्थान (Rajasthan) और यूपी (UP) के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 4-7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है. ये न्यूनतम तापमान हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और वेस्ट यूपी में यह सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 6.4 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news