IMD Rain Alert: इस राज्य में आज बारिश ढाएगी कहर, स्कूल कॉलेज बंद; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow11437034

IMD Rain Alert: इस राज्य में आज बारिश ढाएगी कहर, स्कूल कॉलेज बंद; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Updates 12 November: मौसम विभाग (IMD) ने आज इस राज्य में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी करते हुए अलर्ट (IMD Alert for Rain) जारी किया है. जबकि दूसरी ओर पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) से मौसम (Mausam) में ठंड बढ़ गई है.

IMD Rain Alert: इस राज्य में आज बारिश ढाएगी कहर, स्कूल कॉलेज बंद; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Forecast Today Update: देश के कुछ राज्यों में ऐसा लगता है कि बारिश का दौर एक बार फिर लौट आया है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) शुरू हो गई है, जिसकी वजह से ऊंचाई वाले इलाकों में पारा तेजी से लुढ़कने लगा है. पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से दिल्ली के मौसम (Delhi Weather) में सुबह ठंड का अहसास हो रहा है.

स्कूल हुए बंद

दक्षिण भारत (South India) के इस बड़े राज्य तमिलनाडु (Tamil Nadu) में आज पूरे राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी होने की वजह से राज्य के कम से कम 26 जिलों ने राजधानी चेन्नई (Chennai) समेत पूरे राज्य के स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है. वहीं तमिलनाडु के अलावा पुडुचेरी, कराईकल, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाकों, केरल और माहे में 12 से 13 नवंबर के बीच भारी बरसात की चेतावनी जारी की गई है.

इस वजह से हो रही बारिश

दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु तट से दूर पूर्वोत्तर श्रीलंका के आस-पास के क्षेत्रों में अच्छी तरह से निम्न दबाव का क्षेत्र लगातार बना हुआ है, जिसकी वजह से एक बार फिर से तेज बारिश का दौर देखा जा रहा है. ऐसे में दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश ने लोगों के लिए मुश्किलें पैदा कर दी हैं. इसी वजह से मौसम विभाग ने भारी बरसात की चेतावनी जारी की है.

तटीय इलाकों में एडवायजरी जारी

इस बीच तमिलनाडु और आस-पास के मछुआरों को सलाह दी गई है कि वो शुक्रवार 12 नवंबर के दौरान दक्षिणी आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु-पुडुचेरी-श्रीलंका तटों, मन्नार की खाड़ी और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र के साथ-साथ बंगाल की दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य खाड़ी में न जाएं. वहीं 13 और 14 नवंबर के दौरान दक्षिण-पूर्व और उससे सटे पूर्व-मध्य अरब सागर और केरल तट, लक्षद्वीप क्षेत्र, मालदीव के तटों पर मछुआरों को नहीं जाने की सलाह दी गई है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक 12 नवंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान जताया गया है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक 16 नंवबर से दिल्ली में अच्छा कोहरा पड़ने की संभावना जताई गई है.

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news