Weather Update: 'भट्टी' बनी दिल्ली, आधे देश में बरस रही 'आग', चूरू और सिरसा में तापमान 50 के पार
Advertisement
trendingNow12268064

Weather Update: 'भट्टी' बनी दिल्ली, आधे देश में बरस रही 'आग', चूरू और सिरसा में तापमान 50 के पार

Heatwaves alert: मौसम विभाग (IMD) के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली के नजफगढ़ (Najafgarh Heat wave), नरेला (Narela) और मुंगेशपुर जैसी जगहों पर कई कारणों से पारे में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखी जा रही है. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं.

Weather Update: 'भट्टी' बनी दिल्ली, आधे देश में बरस रही 'आग', चूरू और सिरसा में तापमान 50 के पार

Delhi NCR Weather Update 29 May: आधे भारत में सूरज देवता आग उगल रहे हैं. उत्तर भारत में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा है. देश के सबसे गर्म शहरों की सूची तेजी से बदल रही है. रोज-रोज नए नए शहरों में पारा अप्रत्याशित रूप से पचास डिग्री सेल्सियस पार कर रहा है. बीते मंगलवार को राजस्थान (Rajasthan weather update) का चुरू देश का सबसे गर्म शहर रहा. वहां पारा यानी अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. वहीं हरियाणा (Haryana weather update) का सिरसा शहर दूसरे नंबर पर रहा. वहां पारा 50.3 डिग्री सेल्सियश दर्ज हुआ. 

प्रचंड गर्मी का रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 30 मई के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए गंभीर गर्मी की स्थिति के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी का प्रकोप मंगलवार को भी जारी रहा और दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया. राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं तथा झुलसाने देने वाली धूप की वजह से खासकर दिल्ली के बाहरी इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में अगले कुछ दिन तक भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी.

शहर की मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

हालांकि शहर के बाहरी इलाके मुंगेशपुर (mungeshpur temperature today) और नरेला में पारा 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, तापमान नजफगढ़ में 49.8 डिग्री जबकि पीतमपुरा एवं पूसा में 48.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

असाधारण रूप से क्यों गर्म हो रहे शहर?

वहीं ‘स्काईमेट वेदर’ की रिपोर्ट के मुताबिक 'खाली भूमि वाले खुले क्षेत्रों में, विकिरण अधिक होता है. सीधी धूप और छाया की कमी इन क्षेत्रों को असाधारण रूप से गर्म बनाती है.'

पलावत ने बताया कि हवा की दिशा भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. उन्होंने कहा, जब पश्चिम से हवा चलती है, तो यह इन क्षेत्रों को सबसे पहले प्रभावित करती है. चूंकि ये बाहरी इलाके हैं, इसलिए यहां तापमान तेजी से बढ़ता है.

वहीं IMD के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ जैसी जगहों पर कई कारणों से तापमान में तेज वृद्धि देखी जा रही है. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं.

2 दिन का हीट अलर्ट

उन्होंने कहा, 'दिल्ली के कुछ हिस्से विशेष रूप से इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के प्रति संवेदनशील हैं, जिससे पहले से ही गंभीर स्थिति और खराब हो रही है. मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके गर्म हवाओं का सबसे पहले सामना करते हैं.'

एक अन्य मौसम विशेषज्ञ चरण सिंह ने कहा कि खुले क्षेत्र और बंजर भूमि बढ़ते विकिरण के कारण उच्च तापमान में योगदान दे रहे हैं. दिल्ली में मई के आखिरी दिनों में तापमान में तेज़ वृद्धि देखी गई है.

मंगलवार का अधिकतम तापमान रविवार की तुलना में थोड़ा अधिक है जब राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

आईएमडी ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली रिज में 47.5 डिग्री सेल्सियस और आया नगर में 47.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. उसने कहा कि यह इन दोनों स्टेशनों में दर्ज किया गया सबसे ज्यादा तापमान था.

भीषण गर्मी के कारण शहर में अगले दो दिन के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है.

IMD ने बुधवार के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा है कि कल दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ सकती है तथा तेज़ हवाएं भी चलेंगी. हालांकि आसमान मुख्यत: साफ रहेगा.

राजस्थान के चूरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है. अन्य शहरों में भी तापमान 48-49 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है. दिल्ली में भी पारा 50 डिग्री को छूने की ओर है. वहीं, यूपी के झांसी में दिन का पारा 49 डिग्री रहा. आगरा में तापमान 48.6 और वाराणसी में 47.6 डिग्री रहा. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ  के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, यूपी में मई माह में इतनी तपिश कभी नहीं रही. 

UP Weather Update: यूपी में लू का सितम

राजस्थान के चूरू (Churu temperature today), फालौदी (Phalodi temperature today) और बाड़मेर (Badmer temperature today) में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. सूबे के अन्य शहरों में भी तापमान 48-49 डिग्री के आसपास दर्ज हो रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो यूपी के झांसी में दिन का पारा 49 डिग्री रहा. आगरा में तापमान 48.6 और वाराणसी में 47.6 डिग्री रहा. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, यूपी में मई के महीने में इतनी तपिश कभी नहीं रही. अभी कुछ दिन यूपी में भी संभलकर रहने की जरूरत है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news