Weather Update: बादल बरसेंगे या खिलेगी धूप? दिल्ली समेत कैसा रहेगा आपके राज्य का मौसम, IMD ने लगाया ये पूर्वानुमान
Advertisement
trendingNow11396762

Weather Update: बादल बरसेंगे या खिलेगी धूप? दिल्ली समेत कैसा रहेगा आपके राज्य का मौसम, IMD ने लगाया ये पूर्वानुमान

Weather News: आज 16 अक्टूबर है लेकिन देश के कुछ हिस्सों में आसमान से गिरती आफत यानी मूसलाधार बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. उत्तर प्रदेश बेमौसम बारिश की मार से बेहाल है. दिल्ली में धूप खिली है तो दक्षिणी भारत के कई शहरों में भारी बारिश हो रही है. आइए जानते हैं आज के मौसम का हाल.

फाइल

Weather Forecast 16 October: उत्तर भारत में बारिश (Rain) का सिलसिला खत्म हो चुका है. वहीं मौसम विभाग (IMD) के ताजा अलर्ट के मुताबिक उत्तर भारत और पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में रविवार 16 अक्टूबर से लेकर मंगलवार 18 अक्टूबर तक एक जैसा यानी सामान्य मौसम रहने वाला है. इसी तरह दिल्ली (Delhi Weather), उत्तर प्रदेश (UP) और राजस्थान में भी आज के लिए कोई चेतावनी या अलर्ट नहीं जारी किया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को दिन में आसमान साफ रहने के साथ अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

दिल्ली में पांच दिन तक खिली रहेगी धूप

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली का न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री कम 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. IMD के मुताबिक, अगले पांच दिनों में दिल्ली में मुख्य रूप से आसमान साफ रहने की उम्मीद है. दिल्ली में 16 अक्टूबर, 17 अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 19 और 20 अक्टूबर तक मौसम साफ रहने वाला है. अधिकतम तापमान 31-32 डिग्री सेल्सियसम और न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री रह सकता है. धूप खिली रहेगी यानी बारिश नहीं होगी और बादल भी नहीं छाएंगे.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 186 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है. वहीं दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 56 प्रतिशत दर्ज की गई.

झारखंड के मौसम का हाल

झारखंड में चार माह का मानसून का मौसम अगले तीन दिनों में समाप्त हो जाने की संभावना है क्योंकि राज्य से आज मानसून की वापसी शुरूहो गयी. रांची में मौसम विभाग के प्रभारी अभिषेक आनंद के मुताबिक इस साल राज्य में 18 जून को मानसून ने दस्तक दी थी और 12 अक्टूबर की मानसून वापसी की तय समय सीमा से सिर्फ दो दिनों बाद यानी 14 अक्टूबर को इसकी वापसी शुरू हो गयी. 17 अक्टूबर तक  राज्य से मानसून की लगभग पूरी तरह से वापसी हो जायेगी. 

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में मौसमी आफत अभी मुसीबत बनी हुई है. यूपी के करीब 18 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. घरों में पानी घुसा है तो गांव मानों तालाब में बदल गए हैं. वहीं पश्चिमी यूपी में आज कहीं भी बारिश का अनुमान नहीं लगाया गया है. हालांकि पिछले दिनों हुई बारिश में खराब हुई फसलों के नुकसान का आंकलन करने के लिए सर्वे हो रहा है, ताकि किसानों को मुआवजा दिलाया जा सके. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news