Weather Update: मानसून कब पहुंचेगा दिल्ली? UP-MP को लेकर भी आया अपडेट, मौसम वैज्ञानिक ने दी ताजा जानकारी
Advertisement

Weather Update: मानसून कब पहुंचेगा दिल्ली? UP-MP को लेकर भी आया अपडेट, मौसम वैज्ञानिक ने दी ताजा जानकारी

Monsoon Update: भीषण गर्मी के बीच मानसून (Monsoon) को लेकर ताजा जानकारी सामने आई है और मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather Update) में कब से बारिश शुरू होगी.

Weather Update: मानसून कब पहुंचेगा दिल्ली? UP-MP को लेकर भी आया अपडेट, मौसम वैज्ञानिक ने दी ताजा जानकारी

Monsoon Alert and Rainfall Update: दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी (Heat Wave) पड़ रही है, जिस वजह से लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और लोग बारिश (Rainfall Alert) का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच इस बीच मानसून (Monsoon) को लेकर ताजा जानकारी सामने आई है और मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather Update) में कब से बारिश शुरू होगी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि उत्तर प्रदेश (UP Weather) और मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री कब होगी.

मानसून कब पहुंचेगा दिल्ली-एनसीआर?

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से रुका मानसून (Monsoon) अगले 3-4 दिनों में रफ्तार पकड़ सकता है और इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में बारिश (Rainfall in Delhi-NCR) शुरू होगी. स्काईमेट ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में मानसून (Delhi Monsoon) के बिना किसी देरी के पहुंचने की संभावना है और उसके बाद होने वाली बारिश से गर्मी से राहत मिलेगी.

आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान मौसम के औसत से एक-एक डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जबकि बुधवार (21 जून) को हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम पारा 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है कि बुधवार को दिल्ली के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और बूंदा बांदी हो सकती है और गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं. इसके साथ ही अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

यूपी और एमपी तक कब तक पहुंचेगा मानसून?

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तक मानसून (Monsoon in Uttar Pradesh) के 26 जून तक पहुंचने की संभावना है. इसके साथ ही इस महीने के अंत तक मानसून पूरे देश में एक्टिव हो जाएगा और बारिश की वजह से गर्मी की लहर से राहत मिलेगी.

झारखंड पहुंचा मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon) सोमवार को झारखंड पहुंच गया और राज्य के 24 में से चार जिलों में बारिश हुई. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि गोड्डा, पाकुड़ और दुमका जिलों में दिन में मानसून की बारिश हुई. मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले एक-दो दिन में झारखंड के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. इसका दायरा 24 जून तक पूरे राज्य में फैलने की संभावना है.'
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news