Weather Update: आज से पलटी मारने वाला है मौसम, मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों में बरसेगी बर्फ; जान लें अपने शहर का हाल
Advertisement

Weather Update: आज से पलटी मारने वाला है मौसम, मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों में बरसेगी बर्फ; जान लें अपने शहर का हाल

Today Weather Update: अगर आप आज कहीं बाहर जा रहे हैं तो बदले मौसम के हिसाब से तैयारी करके निकलें. आज से मौसम पलटी मारने वाला है. मौसम विभाग ने बारिश-बर्फबारी को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है. 

Weather Update: आज से पलटी मारने वाला है मौसम, मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों में बरसेगी बर्फ; जान लें अपने शहर का हाल

Weather Update of 24 Jan 2023: उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिम विक्षोभ का असर दिखने लगा है. लगभग समूचे उत्तर भारत में बादल छाए हुए हैं, जिसके चलते मौसम का पारा काफी बढ़ा हुआ है. इसके चलते सर्दी की ठिठुरन भी काफी कम हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि यह बारिश-बर्फबारी की आहट है. आज से दिल्ली एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में बारिश-बर्फबारी (All India Weather Update) का दौर शुरू हो सकता है. 

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर हुआ शुरू

कश्मीर और लद्दाख के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही हैं. मौसम विभाग (Weather Update) का कहना है कि आज से जम्मू कश्मीर के निचले इलाकों में भी बर्फबारी और बारिश शुरू हो सकती है. बर्फबारी का यह दौर 25 जनवरी तक चलने की संभावना जताई गई है. इस बर्फबारी से कश्मीर में राजमार्गों पर ट्रैफिक डिस्टर्ब हुआ है और सुबह की उड़ानें भी बाधित हुई हैं. उसके बाद मौसम साफ हो सकेगा और फिर से ठिठुरन वाली ठंड की वापसी होगी.

मध्य प्रदेश के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश की बात करें तो आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश (Weather Forecast) के आसार हैं. रीवा संभाग के जिलों के साथ पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, और निवाड़ी जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. अशोकनगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, भिंड, मोरेना, छतरपुर, पन्ना, भोपाल, राजगढ़, ग्वालियर, और दतिया जिलों में कोहरा छाया रहेगा. प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. न्यूनतम तापमान यानी रात के मौसम 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी. प्रदेश के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान फिलहाल 14 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है. जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान दतिया जिले का रहा, जहां पर 8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. 

राजस्थान में भी गरज के साथ होगी बारिश

राजस्थान में भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में अगले दिनों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में 24 जनवरी को कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. बीकानेर संभाग के हनुमानगढ़, चूरू, गंगानगर व आसपास के जिलों में भी 24 जनवरी को 
बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की प्रबल संभावना है. बारिश का यह दौर कोटा व भरतपुर संभाग के जिलों में 25-26-27 जनवरी को भी जारी रहने की संभावना है.. 

दिल्ली एनसीआर में आज से गरजेंगे बदरा

दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather Update) में भी दिन और रात का तापमान बढ़ा हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि आज से बारिश का दौर शुरू हो सकता है. हल्की से मध्यम स्तर की इस बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी. जिससे लोगों को बाहर निकलने पर तेज ठंड का अहसास तो होगा लेकिन ठिठुरन नहीं बढ़ेगी. इस बारिश-हवा से प्रदूषण का स्तर सुधरने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 28-29 जनवरी को सक्रिय हो रहा है. जिसके चलते इस महीने के अंत में भी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news