आज इन राज्यों में संभलकर! शिमला से भी सर्द हुई दिल्ली; IMD ने जारी किया मौसम का पूर्वानुमान
Advertisement
trendingNow11516358

आज इन राज्यों में संभलकर! शिमला से भी सर्द हुई दिल्ली; IMD ने जारी किया मौसम का पूर्वानुमान

Weather News: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में अगले 48 घंटों में शीत लहर (Cold waves) का प्रकोप बना रह सकता है. ठंड की चपेट में चल रही दिल्ली इस समय हिल स्टेशनों से भी ठंडी हो गई है. पहाड़ों की बर्फीली हवाओं के असर से गुरुवार को कई जगह न्यूनतम तापमान 3 डिग्री से लुढ़क कर 2.2 रह गया.

दिल्ली में पहाड़ों से ज्यादा ठंड हो गई है...

Weather Updates Today Aaj Ka Mausam: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत हाड कंपाने वाली ठंड और शीत लहर (Cold Waves) की चपेट में है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली तो हिल स्टेशनों से भी सर्द हो गई है. बीते गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक आ गया जबकि तीन जगहों पर ये 2.2 से 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुया. जबकि इसी दौरान डलहौजी का न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस, कांगड़ा का 3.2 डिग्री सेल्सियस, शिमला का 3.7 डिग्री सेल्सियस और मसूरी का 4.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

'48 घंटे तक शीत लहर का प्रकोप' 
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 7 जनवरी तक दिल्ली के कई इलाकों में शीत लहर का प्रकोप रहेगा. इस दौरान न्यूनतम तापमान 4 डिग्री या उससे भी नीचे जा सकता है. IMD ने 5 से 7 जनवरी के बीच कोहरे और शीत लहर का येलो अलर्ट भी जारी किया है.

हरियाणा-पंजाब में ठिठुरे लोग
समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, हरियाणा के कई जिलों में शीतलहर चल रही है. वहीं पंजाब के बठिंडा शहर में भी घना कोहरे और शीत लहर के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

विजिबिलिटी पर पड़ा असर

हिमालय से बर्फीली हवाएं राष्ट्रीय राजधानी समेत मैदानी इलाकों से टकरा रही हैं, जिसकी वजह से ठंड अब कुछ ज्यादा ही जोर मार रही है. वहीं दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे की चादर सफर करने वाले मुसाफिरों की परेशानी बढ़ा रही है. सुबह करीब साढ़े पांच बजे विजिबिलिटी का लेवल भी 50 मीटर रह गया था. मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही दिल्ली में शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था.

कब मिलेगी राहत?
मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर और कड़ाके की ठंडे जैसी स्थिति अगले 24 से 48 घंटों तक जारी रहने की संभावना है. इसके बाद एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तेज ठंड से कुछ आंशिक राहत मिल सकती है. वहीं दूसरी ओर स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि पहाड़ों पर नया साल आने के बाद तक जो बर्फबारी हुई है, उसके साथ उत्तर पश्चिमी हवाओं के गठजोड़ ने राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाके को और ठंडा बना दिया है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news