Weather Update: इस राज्य के लोग हो जाएं अलर्ट, 2 दिन तक भारी बारिश; जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow11281434

Weather Update: इस राज्य के लोग हो जाएं अलर्ट, 2 दिन तक भारी बारिश; जानें अपने शहर का हाल

Weather News, IMD Rain Prediction: मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में पूरे देश के मौसम का हाल बताया गया है. इस बीच आज भी देश के एक बड़े हिस्से में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

सांकेतिक तस्वीर

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का लुका छिपी का खेल जारी है. यहां शुक्रवार शाम से ही रुक-रुक कर हो रही बारिश का सिलसिला जारी है. देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून (Monsoon) की बारिश देखने को मिल रही है. मैदानी से लेकर पहाड़ी इलाकों तक बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने उत्तराखंड (Uttarakhand) में अगले चार दिनों तक भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

  1. क्या कहता है मौसम का मिजाज
  2. जानिए आईएमडी का पूर्वानुमान
  3. मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी का अलर्ट

31 जुलाई से 2 अगस्त के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, 29 से 2 अगस्त तक तटीय कर्नाटक, केरल और मोहे में बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान विभाग ने 31 जुलाई से 2 अगस्त तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने कहा कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. अगले 4 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने का अनुमान है. पश्चिम बंगाल में 31 जुलाई को मध्यम से तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं बिहार में 31 जुलाई से 2 अगस्त के बीच भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

31 जुलाई से 02 अगस्त के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के एक बड़े हिस्से में भारी वर्षा की संभावना जताई गई है. इसी तरह से 31 जुलाई, 2022 से प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की गतिविधियों के धीरे-धीरे और तेज होने की संभावना जताई गई है. 

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड के देहरादून, नैनिताल, टिहरी, पौड़ी, चम्पावत और बागेश्वर के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो 31 जुलाई से 1 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है.

यूपी में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में आज बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. गाजियाबाद और नोएडा में भी गरज के साथ एक-दो बार बारिश देखने को मिल सकती है. 

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

आपको बताते चलें कि मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली संस्था स्काईमेट के मुताबिक, आज पहाड़ी राज्यों जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir), उत्तराखंड (Uttarakhand), हिमाचल (HImachal) और मैदानी राज्यों में यूपी (UP), मध्य प्रदेश (MP) के कुछ हिस्सों, राजस्थान (Rajasthan), पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) के साथ पूर्वोत्तर भारत के सिक्किम, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं गुजरात (Gujarat) के साथ दक्षिण भारत की बात करें तो तटीय तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. 

दिल्ली और आस-पास रुक रुक कर हो रही बारिश से तापमान में गिरावट है, मगर लोगों को उमस से राहत नहीं मिल पा रही है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है. आज सुबह भी राष्ट्रीय राजधानी में हल्की फुल्की बारिश हुई है. इसी तरह आज एनसीआर में भी बारिश होने के आसार है. इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news