क्या बंगाल में लगने वाला है राष्ट्रपति शासन? राज्यपाल बोले- उथल-पुथल की स्थिति, लोगों का सरकार से भरोसा उठ गया..
Advertisement
trendingNow12392008

क्या बंगाल में लगने वाला है राष्ट्रपति शासन? राज्यपाल बोले- उथल-पुथल की स्थिति, लोगों का सरकार से भरोसा उठ गया..

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और उसकी हत्या को 'सबसे शर्मनाक पल' करार देते हुए दावा किया कि पश्चिम बंगाल में 'उथल-पुथल की स्थिति है' और लोगों का 'मौजूदा सरकार के ऊपर से भरोसा उठ गया है.'

क्या बंगाल में लगने वाला है राष्ट्रपति शासन? राज्यपाल बोले- उथल-पुथल की स्थिति, लोगों का सरकार से भरोसा उठ गया..

West Bengal President Rule: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और उसकी हत्या के बाद से पूरे देश में आक्रोश है और पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार की आलोचना हो रही है. इस बीच पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की है. इसके साथ ही उन्होंने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की है. राज्यपाल की इन मुलाकातों को औपचारिक मुलाकात बताया जा रहा है, लेकिन पश्चिम बंगाल के राजनीतिक हालात और कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल की मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है. इस बीच यह भी दावा किया जा रहा है कि राज्यपाल ने राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की है. वहीं, राज्यपाल ने इस घटना को 'सबसे शर्मनाक पल' करार देते हुए दावा किया कि पश्चिम बंगाल में 'उथल-पुथल की स्थिति है' और लोगों का 'मौजूदा सरकार के ऊपर से भरोसा उठ गया है.'

जागो बांग्ला ने किया राष्ट्रपति शासन की सिफारिश का दावा

राज्यपाल सीवी आनंद बोस की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात के बीच बंगाल सरकार का मुखपत्र कहे जाने वाले जागो बांग्ला ने पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की सिफारिश का दावा किया है. जागो बांग्ला ने लिखा है, 'गवर्नर ने राष्ट्रपति और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लागू करने की सिफारिश की है. हालांकि, अब तक आधिकारिक तौर पर इसको लेकर कुछ भी बयान नहीं आया है.

लोगों का मौजूदा सरकार से भरोसा उठ गया है: राज्यपाल

लेडी डॉक्टर के लिए इंसाफ की मांग को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा हाल ही में आयोजित एक रैली का जिक्र करते हुए सीवी आनंद बोस ने उनके रुख पर सवाल उठाया और आरोप लगाया कि उनकी टिप्पणियां केवल बयानबाजी भर हैं. सीवी आनंद बोस ने कहा, 'बंगाल में उथल-पुथल की स्थिति है. छात्रों का सरकार के ऊपर से भरोसा उठ गया है, युवा डरे हुए हैं और महिलाएं निराशा की स्थिति में हैं. ऐसी भावना है कि जिस सरकार पर नागरिकों की सुरक्षा का जिम्मा है, वह अपनी भूमिका निभाने में विफल साबित हो रही है.'

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र के बदलापुर में भारी बवाल: ट्रेनें रोकी गईं, बच्चियों से दरिंदगी की घटना पर जल उठा शहर

8-9 अगस्त की रात लेडी डॉक्टर से हुई थी रेप-मर्डर की घटना

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 8-9 अगस्त की रात को एक ट्रेन लेडी डॉक्टर की कथित तौर पर बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी. लेडी डॉक्टर का शव 9 अगस्त की सुबह अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला था. पुलिस ने इस मामले में अगले दिन इस आरोप में एक सिटीजन वालंटियर संजय रॉय को गिरफ्तार किया था, जिसका अस्पताल में अक्सर आना-जाना था. इस घटना के विरोध में जूनियर डॉक्टरों के हड़ताल पर चले जाने से पूरे पश्चिम बंगाल में सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं. प्रदर्शनकारी डॉक्टर पीड़िता के लिए इंसाफ के साथ-साथ कार्यस्थल पर सुरक्षा के बेहतर उपाय सुनिश्चित करने की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जहरीले संदेश, जल रहा बांग्लादेश! हिंदुओं के खिलाफ हिंसा में कट्टरपंथी मौलानाओं का हाथ

पुलिस के ऊपर से भी भरोसा उठ गया: राज्यपाल

राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, 'छात्रों का पुलिस के ऊपर से भी भरोसा उठ गया है. युवाओं, खासकर महिला डॉक्टरों और पैरामेडिक कर्मियों में निराशा की भावना बढ़ रही है. जहां तक ​​नागरिकों का सवाल है, वे सभी इस बात से व्यथित हैं कि जब कार्रवाई की मांग की जाती है तो सरकार कार्रवाई नहीं करती है.' राज्यपाल ने आरोप लगाया कि कोलकाता पुलिस का 'अपराधीकरण और राजनीतिकरण' हो गया है. उन्होंने 'सरकारी कार्यों के कथित तौर पर नागरिकों की जरूरतों के अनुरूप न होने पर' चिंता जाहिर की.

बोस ने कहा, 'मुख्यमंत्री के रुख को लेकर स्पष्टता का अभाव है. एक रैली हुई थी, जिसमें स्वास्थ्य मंत्री ने परिसरों में सुरक्षा की कमी को लेकर गृह मंत्री से शिकायत की थी. कार्रवाई नहीं होने पर गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री से शिकायत की.' उन्होंने कहा, 'लोग बेवकूफ नहीं हैं. वे जानते हैं कि स्वास्थ्य मंत्री ही गृह मंत्री और मुख्यमंत्री भी हैं. स्थिति डॉ. जेकेल और मिस्टर हाइड के किस्से से मेल खाती है-हर कोई जानता है कि कौन क्या है. बंगाल की मुख्यमंत्री का यह दावा करते हुए रैली निकालना हास्यास्द है कि वह न्याय चाहती हैं.' जेकेल और हाइड के किस्से का इस्तेमाल किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिसके व्यक्तित्व के दो पहलू हैं, एक अच्छा और एक बुरा, तथा जो कभी अच्छा और सभ्य तो कभी बुरा और असभ्य होता है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news