Smallest Snakes: धागे जैसे दिखते हैं ये खतरनाक सांप! आपकी छोटी जेब में समां जाएगा इनका पूरा परिवार
Advertisement
trendingNow11750690

Smallest Snakes: धागे जैसे दिखते हैं ये खतरनाक सांप! आपकी छोटी जेब में समां जाएगा इनका पूरा परिवार

Smallest Snakes: दुनिया में सांपों की करीब 3000 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं. कुछ सांप बेहद जहरीले, तो कुछ कम जहरीले होते हैं. वहीं कई सांप बेहद छोटे आकार के होते हैं. इनका आकार इतना छोटा होता है कि आप इन्हें अपनी जेब में रख सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Smallest Snakes In The World: दुनियाभर में सांपों की अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें एक से बढ़कर एक खतरनाक और जहरीले सांप शामिल हैं. साइंस डायरेक्ट के अनुसार दुनिया में सांपों की करीब 3000 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं. कुछ बेहद जहरीले तो कुछ कम जहरीले होते हैं. वहीं कुछ सांप बेहद छोटे आकार के होते हैं. इनका आकार इतना छोटा होता है कि आप इन्हें अपनी जेब में रख सकते हैं और इनके साथ इनका पूरा परिवार भी आपकी छोटी-सी जेब में समां जाएगा.

आपको बता दें कि दुनिया का सबसे छोटा सांप बारबाडोस थ्रेडस्नेक (The world's smallest snake, the Barbados Threadsnake) को कहा जाता है. इसकी लंबाई 3.94 से 4.09 इंच के बीच होती है. दिलचस्प बात ये है कि यह सांप कुछ भी देख नहीं सकता है यानी की बारबाडोस थ्रेडस्नेक पूरी तरह अंधा होता है. यह चींटियों और दीमकों को खाकर जिंदा रहता है.

ब्राह्मणी ब्लाइंड स्नेक (Brahminy blind snake)

बारबाडोस थ्रेडस्नेक की तरह ब्राह्मणी भी एक अंधा सांप है. इसकी लंबाई करीब 6 इंच के आस-पास होती है. यह सांप अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के कुछ विशेष इलाकों में पाया जाता है. दीमकों के साथ रहने वाले इस सांप का खाना दीमक के अंडे होते हैं.

फ्लैट हेडेड स्नेक (Flat Headed Snack)

4 इंच की लंबाई वाले इस सांप की प्रजाति ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है. यह अक्सर रेतीली मिट्टी मिलता है, जिसका सिर चपटा होता है. चींटियां और दीमक इसका पसंदीदा खाना हैं. रेतीली मिट्टी के अलावा ये कई बार सांपों के बिल में भी रहता है.

थ्रेड स्नेक (Thread Snake)

यूरोप और एशिया में पाया जाने वाला थ्रेड स्नेक भी इसी लिस्ट में शामिल है. इसकी लंबाई करीब 4 इंच के आस-पास होती है. यह अक्सर कूड़े के ढेर में दिखाई देता है, जो चींटियों और दीमकों को खाकर जिंदा रहता है.

Trending news