Bobble AI report: खाली टाइम में क्या करती हैं महिलाएं, AI रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow11653171

Bobble AI report: खाली टाइम में क्या करती हैं महिलाएं, AI रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

What do women imagine in their free time: बॉबल एआई ने कहा कि उसने 'निजता अनुपालन' के आधार पर यह शोध किया और 8.5 करोड़ से अधिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन के डेटा का इस्तेमाल किया. इसके लिए वर्ष 2022 से लेकर 2023 तक की अवधि में स्मार्टफोन उपयोग को आधार बनाया गया.

सांकेतिक तस्वीर

Bobble AI report 2023: भारत में ज्यादातर पुरुष गेमिंग ऐप (Gaming App) का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जबकि महिलाएं भोजन और मैसेजिंग ऐप पर ज्यादा वक्त बिताती हैं. बॉबल एआई (Bobble AI) ने 8.5 करोड़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन के डाटा का विश्लेषण करके महिलाओं और पुरुषों से जुड़ी ये जानकारी साझा की है. कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पिछले साल स्मार्टफोन पर भारतीय यूजर्स ने 50% अधिक वक्त बिताया है. 

इन कामों में बीतता है महिलाओं का वक्त

इस रिपोर्ट के मुताबिक केवल 11.3 प्रतिशत भारतीय महिलाएं ही भुगतान ऐप का इस्तेमाल करती हैं. वहीं, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की गेमिंग ऐप में बहुत कम दिलचस्पी देखने को मिली है. विश्लेषण से पता चलता है कि मुश्किल से 6.1% महिलाएं ही गेमिंग ऐप का इस्तेमाल करती हैं.

हालांकि, भारतीय महिलाएं मैसेजिंग ऐप (23.3 प्रतिशत), वीडियो ऐप (21.7 प्रतिशत) और खानपान संबंधित ऐप (23.5 प्रतिशत) पर अधिक वक्त बिताती हैं. बॉबल एआई के मुताबिक इस रिसर्च में 2022 से लेकर 2023 तक की अवधि में स्मार्टफोन उपयोग को आधार बनाया गया.

21वीं सदी की चुनौतियां और टाइम मैनेजमेंट

'फोर्ब्स' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक 1930 में मशहूर अर्थशास्त्री जॉन मेनार्ड कीन्स ने अनुमान लगाया था कि 21वीं सदी का कार्य सप्ताह बस 15 घंटे का होगा. ऐसे में बहुत से लोगों को अफसोस हो सकता है कि कीन्स की भविष्यवाणी अभी तक सच क्यों नहीं हुई. खासकर उन लोगों को जिन्हें उनके काम या एक्सपीरियंस के हिसाब से वेतन नहीं मिल रहा है. कीन्स की सोच से वो लोग भी इत्तेफाक रख सकते हैं जो काम के प्रेशर में खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं और ना ही फैमिली को छुट्टियों पर ले जाते हैं या फिर नौकरी जाने के डर से दबाव में काम करते हैं.

'महिलाओं के पास फुर्सत के पल कम होते हैं'

महिलाओं और पुरुषों की निजी जिंदगी से जुड़े कई सर्वे दुनियाभर में होते रहते हैं. ऐसे ही एक शोध की रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं के पास फुर्सत के पल कम होते हैं. वहीं साल 2000 से लेकर अबतक पुरुषों के फुर्सत के पलों में बढ़ोतरी हुई जबकि महिलाओं के खाली समय में कमी आयी है. महिलाओं के पास पुरुषों से कम खाली समय होता है क्योंकि वो पार्ट टाइम काम में बिजी होने के साथ घर-परिवार और बच्चों की जिम्मेदारी निभाती हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news