जम्मू-कश्मीर को लेकर क्या है मोदी सरकार का प्लान? प्रधानमंत्री ने खुद दी जानकारी
Advertisement
trendingNow11163636

जम्मू-कश्मीर को लेकर क्या है मोदी सरकार का प्लान? प्रधानमंत्री ने खुद दी जानकारी

PM Modi Jammu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के लोगों को केंद्र सरकार के लक्ष्य के बारे में खुद जानकारी दी है. आइये आपको बताते हैं पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से क्या कहा.

जम्मू-कश्मीर को लेकर क्या है मोदी सरकार का प्लान? प्रधानमंत्री ने खुद दी जानकारी

PM Modi Jammu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि ‘एक भारत- श्रेष्ठ भारत’ का विचार दूरियों को कम करने पर केंद्रित है. उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को ‘सभी मौसम में संपर्क’ देना है.

जम्मू-कश्मीर को 12 महीने संपर्क मुहैया कराना

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर जम्मू से 17 किलोमीटर दूर एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘जब मैं ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के बारे में बात करता हूं, तो हमारा ध्यान दूरियों को कम करने और संपर्क पर होता है. हमारा लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को 12 महीने संपर्क मुहैया कराना है. वह दिन दूर नहीं जब कन्याकुमारी देवी एक ही सड़क से वैष्णो देवी से मिलेंगी.

अजादी का यह ‘अमृत काल’..

उन्होंने कहा, ‘दूरियां, फिर चाहे वह दिलों की हों, भाषा की हों, रिवाज या संसाधन की हों, उन्हें खत्म करना आज हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है.’ प्रधानमंत्री ने पंचायतों की देश के विकास में भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि अजादी का यह ‘अमृत काल’ भारत के लिए स्वर्ण काल होने जा रहा है.

ग्राम पंचायत को लेकर क्या बोले पीएम?

उन्होंने कहा, ‘यह संकल्प सबके प्रयास से मूर्त रूप ले रहा है. इसमें ग्राम पंचायत की, जो लोकतंत्र की जमीनी इकाई है और आप सभी सहयोगियों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है.’ पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि पंचायत की भूमिका गांवों से जुड़ी सभी विकास परियोजनाओं की योजना और क्रियान्वयन में अहम होनी चाहिए.

‘धरती मां’ को रसायनों से मुक्त करना अहम

उन्होंने कहा, ‘इससे पंचायत राष्ट्रीय संकल्प को हासिल करने में अहम कड़ी के रूप में उभरेंगी.’ प्राकृतिक कृषि पर प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘धरती मां’ को रसायनों से मुक्त करना अहम है जो इसकी भूमि और भूमिगत जल को प्रदूषित कर रहे हैं.

हमारे गांव प्राकृतिक खेती की ओर बढ़े तो..

पीएम मोदी ने कहा, ‘अगर हमारे गांव प्राकृतिक खेती की ओर बढ़े तो यह पूरी मानवता के लिए लाभदायक होगा.’ उन्होंने किसानों से यह पता लगाने की अपील की कि कैसे प्राकृतिक कृषि को ग्राम पंचायत स्तर पर प्रोत्साहित किया जा सकता है.

LIVE TV

Trending news