महादेवी वर्मा ने हरिवंशराय से कहा था - अमिताभ राजनीति में नहीं ठहरेगा?
Advertisement

महादेवी वर्मा ने हरिवंशराय से कहा था - अमिताभ राजनीति में नहीं ठहरेगा?

1984 में अमिताभ अपने दोस्त राजीव गांधी के लिए सियासी मैदान में कूद पड़े थे.

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन 75 साल के हो गए....(फाइल फोटो)

इलाहाबाद: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है. अमिताभ फिल्मों में अच्छा खासा नाम कमाने के बाद 1984 में अमिताभ अपने दोस्त राजीव गांधी के लिए सियासी मैदान में कूद पड़े थे. इलाहाबाद सीट से कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने चुनाव लड़ा. चुनावी मैदान में उनके सामने दिग्गज नेता हेमवती नंदन बहुगुणा थे. इन्हें बिग बी ने लगभग दो लाख वोटों से हराया था. यह उनकी लोकप्रियता ही थी कि हेमवती नंदन बहुगुणा जैसे नेता को इतने अधिक वोटों के अंतर से अमिताभ ने शिकस्त दी थी. उस समय बहुगुणा को इलाहाबाद से हराना लगभग असंभव माना जाता था.  

  1. 1984 में इलाहाबाद सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा
  2. चुनावी मैदान में उनके सामने दिग्गज नेता हेमवती नंदन बहुगुणा थे
  3. अमिताभ ने उन्हें लगभग दो लाख वोटों से हराया था

चुनाव प्रचार के दौरान उनके पिता हरिवंशराय बच्चन ने भी अमिताभ की काफी मदद की. उस समय के एक वाकिये का जिक्र करते हुए इलाहाबाद के कवि यश मालवीय बताते हैं, "1984 चुनाव में हरिवंशराय बच्चन अमिताभ को आशीर्वाद दिलाने महादेवी वर्मा के घर गए थे. महादेवी वर्मा ने कहा - आप एक कलाकार को राजनेता क्यों बना रहे हैं? इसके अंदर का कलाकार मत मरने दीजिये, इसे कलाकार ही रहने दीजिये. तब हरिवंश ने कहा कि अभी गांधी परिवार मुसीबत में है, हमें इलाहाबाद से अमिताभ को चुनाव लड़ाना है, आप आशीर्वाद दीजिये."  

EXCLUSIVE: जब अमिताभ ने नौटंकी के सरहद पार जाने की खुशी में लिखी ये खास चिट्ठी

इस पर जवाब देते हुए महादेवी ने कहा - आशीर्वाद तो है ही पर ये बच्चा अधिक दिन राजनीति में नहीं ठहरेगा. आखिर हुआ भी वही. बहुत जल्द अमिताभ ने राजनीति से खुद को किनारे कर लिया. बोफोर्स कांड हो जाने से उनका राजनीति के प्रति रुख कड़वा हो गया. लोगों ने जिस उम्मीद से अमिताभ को लोकसभा में पहुंचाया, वे उस पर खरे नहीं उतरे. बाद में एक फिल्मी पत्रिका से बातचीत के दौरान अमिताभ बच्चन ने बाद में कहा था, '' मुझे राजनीति नहीं आती. मुझे कभी राजनीति मे नहीं जाना चाहिए था. अब मैंने सबक सीख लिया है. अब आगे और राजनीति नहीं.''

Trending news