दुनिया के दहशतगर्दों का पाकिस्तान से कनेक्शन, कब लगेगा आतंकवाद की इस फैक्ट्री पर ताला?
Advertisement
trendingNow1974237

दुनिया के दहशतगर्दों का पाकिस्तान से कनेक्शन, कब लगेगा आतंकवाद की इस फैक्ट्री पर ताला?

आप दुनिया का कोई भी बड़े से बड़ा आतंकवादी देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि वो आतंकवादी चाहे किसी भी देश का हो लेकिन उसकी जड़ें पाकिस्तान (Pakistan) में ही हैं. पाकिस्तान में छिपा था ओसामा लादेन अमेरिका में हुए 9/11 हमले का मास्टरमाइंड और अल कायदा का चीफ ओसामा बिन लादेन सऊदी अरब का नागरि

दुनिया के दहशतगर्दों का पाकिस्तान से कनेक्शन, कब लगेगा आतंकवाद की इस फैक्ट्री पर ताला?

नई दिल्ली: आप दुनिया का कोई भी बड़े से बड़ा आतंकवादी देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि वो आतंकवादी चाहे किसी भी देश का हो लेकिन उसकी जड़ें पाकिस्तान (Pakistan) में ही हैं.

  1. पाकिस्तान में छिपा था ओसामा लादेन
  2. हाफिज सईद पर 75 करोड़ का इनाम
  3. सिराजुद्दीन हक्कानी भी पाकिस्ताम की शरण में

पाकिस्तान में छिपा था ओसामा लादेन

अमेरिका में हुए 9/11 हमले का मास्टरमाइंड और अल कायदा का चीफ ओसामा बिन लादेन सऊदी अरब का नागरिक था. वर्ष 2011 में जब अमेरिका ने लादेन को मारा तो वो पाकिस्तान (Pakistan) के ऐबोटाबाद में छिपा हुआ था.

तालिबान की पहली सरकार का मुखिया और आतंकवादी मुल्ला उमर का भी पाकिस्तान के साथ कनेक्शन था. उसके पास अफगानिस्तान की नागरिकता थी. वर्ष 2013 में जब उसकी मौत हुई तो पता चला कि उसे भी पाकिस्तान में ही शरण मिली हुई थी.

अयमान जवाहिरी भी पाकिस्तान में छिपा

अल कायदा का सुप्रीम लीडर अयमान अल जवाहिरी इस समय दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकवादी है. अमेरिका ने उस पर 25 Million US Dollars यानी 188 करोड़ रुपये का इनाम रखा है. अल जवाहिरी Egypt का नागरिक है. हालांकि 1990 के दशक की शुरुआत से ही वो पाकिस्तान (Pakistan) में रह रहा है.

मुम्बई के 26/11 हमलों का मास्टरमाइंड David Headley अमेरिका का नागरिक है. उसने भी आतंकवादी बनने की ट्रेनिंग पाकिस्तान में ही ली थी.

हाफिज सईद पर 75 करोड़ का इनाम

लश्कर ए तैयबा का चीफ हाफिज सईद तो खुद पाकिस्तान (Pakistan) का नागरिक है. हाफ़िज़ सईद पर अमेरिका ने 10 Million US Dollars यानी 75 करोड़ रुपये का इनाम रखा है.

आतंकवादी दाऊद इब्राहिम का जन्म मुम्बई शहर में हुआ था. 1993 के मुम्बई बम धमाकों से पहले वो भारत छोड़ कर भाग गया था. पाकिस्तान ने दाऊद को अपने देश में पनाह दी और 1992 से वो वहीं है. संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ने 2003 में दाऊद को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया था. इसके बावजूद दाऊद पाकिस्तान में बैठ कर अपनी डी कम्पनी चलाता है और अंतर्राष्ट्रीय Drugs तस्करी में भी उसका नाम आ चुका है.

सिराजुद्दीन हक्कानी भी पाकिस्ताम की शरण में

तालिबान की सरकार ने मंत्री बनने का सपना देखा रहे हक्कानी नेटवर्क के सिराज़ुद्दीन हक्कानी के पास वैसे तो अफ़ग़ानिस्तान की नागरिकता है. लेकिन पिछले कई वर्षों से वो भी पाकिस्तान (Pakistan) से ऑपरेट कर रहा है. अमेरिका ने सिराज़ुद्दीन हक्कानी को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर रखा है.

पाकिस्तान एक तरफ अमेरिका से आतंक के ख़िलाफ़ लड़ाई लड़ने के लिए फंड लेता है. वहीं दूसरी तरफ ऐसे आतंकवादियों को भी अपने देश में छिपने की जगह देता है.

ये भी पढ़ें- इस मंत्री को पहले ही मिल गया था Kabul Airport पर धमाके के बाद पढ़ने वाला भाषण, हुआ बड़ा खुलासा

आतंकवादी मसूद अज़हर भी पाकिस्तान से ही है. खबर है कि 19 और 20 अगस्त को वो कंधार में ही था. जहां उसने मुल्ला बरादर से मुलाकात की थी.

दुनिया के 10 आतंकी संगठनों का पाकिस्तानी कनेक्शन

मौजूदा समय में दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक आतंकवादी संगठन किसी ना किसी रूप में पाकिस्तान से ही ऑपरेट कर रहे हैं. इनमें ISIS, हक्कानी नेटवर्क, अल कायदा, लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद प्रमुख हैं. यानी ये सब Made In Pakistan आतंकवादी संगठन है. 

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार खुद कहा था कि इन आतंकवादियों को पाकिस्तान ने ही पाल पोस कर बड़ा किया है.

LIVE TV

Trending news