इस मंत्री को पहले ही मिल गया था Kabul Airport पर धमाके के बाद पढ़ने वाला भाषण, हुआ बड़ा खुलासा
Advertisement
trendingNow1973562

इस मंत्री को पहले ही मिल गया था Kabul Airport पर धमाके के बाद पढ़ने वाला भाषण, हुआ बड़ा खुलासा

Kabul Airport Blast: पश्चिमी देशों ने अलर्ट जारी करने और काबुल एयरपोर्ट के गेट्स बंद करने से ज्यादा कुछ नहीं किया. अफगानिस्तान के लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया.

काबुल एयरपोर्ट धमाका.

काबुल: ब्रिटेन (Britain) के Armed Forces Minister जेम्स हीपी (James Heappey) ने तो गुरुवार को सुबह ही अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें पहले ही वो लाइनें लिख कर भेज दी गई थीं, जो काबुल एयरपोर्ट पर हमला (Kabul Airport Blast) होने के बाद उन्हें मीडिया के सामने पढ़नी थीं. अमेरिका (US) और ब्रिटेन ही नहीं, NATO देशों की सेनाओं को भी आतंकवादी हमले का अलर्ट 24 घंटे पहले ही मिल गया था.

  1. धमाके से पहले जारी किया गया था अलर्ट
  2. तालिबान से कट्टर है आतंकी संगठन ISIS
  3. संकट में अफगान नागरिकों की जान

सुपरपावर ने हमला रोकने के लिए कुछ नहीं किया

लेकिन खुद को दुनिया की सुपरपावर बताने वाले इन पश्चिमी देशों ने एयरपोर्ट के Gates बंद करने और अलर्ट जारी करने से ज्यादा कुछ नहीं किया. इन पश्चिमी देशों ने ये जानते हुए हजारों अफगान नागरिकों को बाहर छोड़ दिया, जहां हमले की सूचना इन्हें पहले ही मिल गई थी.

ISIS-खुरासान ने ली धमाके की जिम्मेदारी

इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन ISIS-खुरासान ने ली है. ये आतंकवादी संगठन ISIS की ही एक शाखा है और इसमें खुरासान का मतलब गजवा ए हिंद से है. यानी भारत में इस्लामिक राज स्थापित करना. ये संगठन तालिबान से भी ज्यादा कट्टर इस्लाम में विश्वास रखता है और मानता है कि असली जेहाद वो कर रहा है, तालिबान नहीं. इसलिए इस आतंकवादी संगठन द्वारा किए गए इन हमलों के पीछे दो मकसद हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- काबुल के रास्ते गजवा-ए-हिंद की तैयारी, इस्लामिक राज स्थापित करने का सपना?

काबुल एयरपोर्ट पर धमाके का मकसद क्या?

पहला मकसद अमेरिका को चुनौती देना हो सकता है, जिसने इस तरह के संगठनों को खत्म करने के लिए 20 साल तक लड़ाई लड़ी. इसलिए आज बड़ा सवाल ये है कि क्या अमेरिका जैसा देश इस हमले के बाद भी एयरपोर्ट के अंदर छिप कर बैठा रहेगा या वो इस आतंकवादी संगठन के खिलाफ कार्रवाई करेगा और लोगों की जान बचाएगा?

दूसरा मकसद तालिबान को चुनौती देना है, जो ये मानता है कि पूरे अफगानिस्तान पर सिर्फ उसका कब्जा है. लेकिन इस तरह के संगठन हमला करके उसे बता रहे हैं कि वो भी अफगानिस्तान में एक्टिव हैं और अभी भी बड़े हमलों को अंजाम दे सकते हैं. हालांकि इसे अफगानिस्तान का दुर्भाग्य ही कहेंगे कि आतंकवादियों के बीच की इस लड़ाई में वहां के लोग मारे जा रहे हैं और पूरी दुनिया बेशर्मी से ये सब होते हुए देख रही है.

ये भी पढ़ें- 'अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान से किया धोखा, पाकिस्तान भुगतेगा खामियाजा'

काबुल एयरपोर्ट पर हुए ये बम धमाके अफगानिस्तान संकट की दिशा भी बदल सकते हैं क्योंकि पिछले साल अमेरिका और तालिबान के बीच हुए दोहा शांति समझौते की पहली शर्त यही थी कि तालिबान इस तरह के आतंकवादी संगठनों को अपनी जमीन इस्तेमाल नहीं करने देगा.

लेकिन अमेरिका के जाने से पहले ही ये समझौते टूट गया. इसलिए अब अमेरिका के सामने ये भी चुनौती है कि क्या वो समझौते का उल्लंघन होने पर अफगानिस्तान से अपनी सेना को वापस बुलाने का फैसला रद्द कर देगा या इन हमलों को नजरअंदाज करके रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रखेगा. अगर ऐसा होता है तो इस शांति समझौते का कोई मतलब नहीं रह जाएगा.

तालिबान ने जब से काबुल पर कब्जा किया है, तब से वहां के अस्पताल लगभग बंद पड़े हैं. Medical Supplies खत्म होने वाली हैं और Doctors भी डर की वजह से काम नहीं कर रहे हैं. ऐसे में वहां घायलों को कैसे इलाज मिलेगा, ये भी एक बड़ा सवाल है.

अफगानिस्तान में अभी कोई सरकार नहीं है, कोई पुलिस नहीं है और कोई सेना नहीं है. सड़कों पर अगर हथियारों के साथ कोई घूम रहा है तो वो हैं तालिबान के आंतकवादी, जिन्हें हमला करने का तो अनुभव है लेकिन हमले के बाद स्थितियां संभालने का कोई अनुभव नहीं है. इसलिए ये भी देखना होगा कि वहां लोगों का अब क्या होगा.

LIVE TV

Trending news