भीषण सर्दी का ग्‍लोबल वार्मिंग से है कनेक्‍शन? Western Disturbance को भी जानिए
Advertisement

भीषण सर्दी का ग्‍लोबल वार्मिंग से है कनेक्‍शन? Western Disturbance को भी जानिए

दिल्ली में दिसंबर के महीने में इतनी ठंड करीब 118 साल बाद पड़ रही है. ये जरूर चौंकाने वाली बात है. ऐसे में सवाल उठता है कि उत्तर भारत में इतनी ठंड पड़ क्यों रही हैं?

भीषण सर्दी का ग्‍लोबल वार्मिंग से है कनेक्‍शन? Western Disturbance को भी जानिए

नई दिल्‍ली: ये पर्यावरण के बिगड़ने का ही नतीजा है कि इस समय पूरा उत्तर भारत ऐतिहासिक सर्दी का सामना कर रहा है. दिसंबर के महीने में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इस महीने में भीषण सर्दी कोई चकित करने वाली बात नहीं है. लेकिन दिल्ली में दिसंबर के महीने में इतनी ठंड करीब 118 साल बाद पड़ रही है. ये जरूर चौंकाने वाली बात है. ऐसे में सवाल उठता है कि उत्तर भारत में इतनी ठंड पड़ क्यों रही हैं ?

क्या ये अजीब नहीं है कि दिल्ली में शिमला से ज्यादा ठंड है? सबसे बड़ा प्रश्न ये भी है कि जब दुनिया ग्‍लोबल वार्मिंग (Global Warming) की चपेट में है. ऐसे में इतनी ठंड कैसे पड़ रही है ? कायदे से तो इस महीने में भी गर्मी का एहसास होना चाहिए. इस संदर्भ में देखिए पहले भीषण ठंड की कुछ तस्वीरें...

fallback

मुख्‍य तस्वीर में पृथ्वी का तापमान रंगों के माध्यम से दिखाया गया है. लाल रंग गर्म और नीला रंग ठंडे क्षेत्रों को दिखा रहा है. हमें एक और तस्वीर से समझना चाहिए कि कहीं बहुत गर्मी और कहीं कड़ाके की ठंड क्यों पड़ती है?

दूसरी तस्वीर में आप देख सकते हैं कि सूर्य की किरणें कैसे धरती के अलग-अलग हिस्सों पर पड़ती हैं.

fallback

धरती के ऊपर और नीचे. नीले रंग में दिख रहे हिस्सों पर सूर्य की किरणें सीधे नहीं पड़ती हैं. सर्दियों में 24 घंटे इन क्षेत्रों में रात रहती है..क्योंकि यहां सूर्य निकलता ही नहीं है. धरती के इन दो हिस्सों को Polar Zones कहते हैं. और यहां साल भर बर्फ जमी रहती है. इसी तरह पीले रंग के क्षेत्र में सूर्य की किरणें धरती पर सीधी पड़ती हैं. इसलिए यहां गर्मी ज्यादा रहती है.

तीसरी तस्वीर में आप एक Polar Zone में हवा की दिशा को लाल रंग की रेखा से समझ सकते हैं. यहां पर हवा गोलाकार आकार में बहुत तेजी से बहती है. यानी जिस इलाके से होकर ये हवा बहती है, वो आम तौर पर बेहद ठंडा होता है.

fallback

ऐसे ही चौथी तस्वीर में पीले रंग की दो रेखाओं से आप समझ सकते हैं कि गर्म क्षेत्र में हवा किस दिशा में बहती है. अब यहां हमें Global Warming के असर को समझना होगा. अगर धरती Global Warming की चपेट में ना हो...तो लाल और पीली रेखाओं के बीच में आने वाले क्षेत्र की हवाओं की गति संतुलित रहेगी. और वो अपने-अपने क्षेत्र में सामान्य तौर पर बहती रहती हैं.

fallback

लेकिन जैसे ही धरती सामान्य से अधिक गर्म होने लगती है तो धरती के Polar Zones में सर्द हवाओं की गति धीमी पड़ने लगती है. वहीं, धरती के गर्म क्षेत्र की हवाएं फैलकर Polar Zone में पहुंचने लगती हैं. Polar Zone की ठंडी हवा कमजोर पड़ती हैं. वो गर्म क्षेत्र की तरफ बहने लगती है. यही कारण है कि Polar Zone में गर्मी बढ़ती है लेकिन गर्म क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी पड़ने लगती है.

fallback

जलवायु की इस व्यवस्था को Polar Vortex कहा जाता है. अब एक और तस्वीर से समझते हैं कि इस व्यवस्था से भारत के मौसम पर क्या असर पड़ता है. इस तस्वीर में गहरी नीली पट्टी हवा का वो दबाव है. जिसे Western Disturbance कहते हैं. ये Polar Vortex के कारण मध्य एशिया में ठंडी हवा का वो दबाव है, जो पश्चिम से भारत में प्रवेश करता है.

fallback

यही वो पश्चिमी हवा है जो आज उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड लेकर आई है. मौसम की व्यवस्था जो Polar Zone में है...वैसी ही व्यवस्था हिमालय और उत्तर भारत में देखने को मिल रही है. यही वजह है कि शिमला से भी ज्यादा ठंड दिल्ली में पड़ रही है क्योंकि हिमालय की ठंडी हवाएं दिल्ली की तरफ आ रही हैं. और उत्तर भारत की गर्म हवाएं हिमालय की तरफ जा रही हैं. यही Global Warming का दुष्प्रभाव है. जो हम सभी को झेलना पड़ रहा है.

WATCH: DNA ANALYSIS

 

Trending news