close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

योग के जरिए भारत ने दुनिया को दिया स्‍वास्‍थ्‍य उपहार: मुख्‍तार अब्‍बास नकवी

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की हजारों साल पुरानी सेहत की विरासत ‘योग’ को पूरी दुनिया के लिए अच्छी सेहत का विश्वसनीय ब्रांड बना दिया है. 

योग के जरिए भारत ने दुनिया को दिया स्‍वास्‍थ्‍य उपहार: मुख्‍तार अब्‍बास नकवी
केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि योग आज पूरी दुनिया और उसके लोगों के स्वास्थ्य का सिरमौर बन चुका है. (फोटो: PIB)

नई दिल्‍ली: केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के पटेल नगर में योगाभ्यास कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग आज पूरी दुनिया के लिए भारत का स्वास्थ्य उपहार बन गया है.

नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की हजारों साल पुरानी सेहत की विरासत ‘योग’ को पूरी दुनिया की अच्छी सेहत का विश्वसनीय ब्रांड बना दिया है. उन्‍होंने कहा कि योग आज पूरी दुनिया और उसके लोगों के स्वास्थ्य का सिरमौर बन चुका है. उन्होंने कहा कि योग ने मजहब, मुल्कों और जुबानों की दीवारे तोड़ कर इंसानों को इंसानियत की कदरों से जोड़ने का काम किया है.

मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि पिछले कुछ सालों से वे खुद नियमित रूप से योगाभ्यास कर रहे है. उन्होंने कहा कि योग अच्छे सेहत की कुंजी है. बेहतर सेहत ही असली दौलत है. योग सिर्फ एक व्यायाम नहीं है बल्कि स्वास्थ्य का विज्ञान है. उन्‍होंने कहा कि योग हमारे तन-मन को ऊर्जा और शांति प्रदान करता है. यह हमारी जीवनशैली को संतुलित बनाने में मदद करता है. 

उन्‍होंने कहा कि योग का मुख्य उद्देश्य तन-मन को अशांत मन को शांति प्रदान करना है. यह न सिर्फ हमारी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाता है बल्कि स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. आज पूरी दुनिया योग दिवस को पूरे सम्मान और समर्पण के साथ मना रही है. मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के पटेल नगर में बड़ी संख्या में समाज के सभी वर्ग के लोगो के साथ मिलकर योगाभ्यास में भाग लिया.