Breaking News
  • कोरोना जल्द खत्म होने वाला नहीं, कोई अस्पताल मरीज को बाहर निकाल नहीं सकता: केजरीवाल
  • जम्मू कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर किया

ZEE NEWS का जनसंवाद अभियान: coronavirus पर आपके सवाल, सुधीर चौधरी के जवाब

देश में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है. कोरोना वायरस के खिलाफ महायुद्ध में जानकारी और जागरूकता ही सबसे बड़ा हथियार है. ZEE NEWS ने सबसे बड़ा जनसंवाद अभियान शुरू किया है. 

ZEE NEWS का जनसंवाद अभियान: coronavirus पर आपके सवाल, सुधीर चौधरी के जवाब

नई दिल्ली: देश में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है. कोरोना वायरस के खिलाफ महायुद्ध में जानकारी और जागरूकता ही सबसे बड़ा हथियार है. ZEE NEWS ने सबसे बड़ा जनसंवाद अभियान शुरू किया है. कोरोना से जुड़े जनता के सवालों का जवाब देने के लिए कल ज़ी न्यूज़ ने जनसंवाद अभियान की शुरुआत की थी. तभी से ज़ी न्यूज़ को लगातार लोगों के 9811189333 पर कॉल और मैसेज आ रहे हैं. हमने ट्वीटर पर #AskZee हैश टैग चलाया है, जिसपर लोगों ने ट्वीट करके कोरोना से जुड़े कई सवाल पूछे, जिनके जवाब ज़ी न्यूज़ के एडिटर इन-चीफ सुधीर चौधरी ने दिए. 

सवाल: दिल्ली से वीना जैन ने सवाल पूछा है कि क्या बिना सर्दी जुकाम के लक्षण के भी कोरोना संक्रमण हो सकता है? 
जवाब:
जी हां, ऐसा हो सकता है. आमतौर पर इस संक्रमण का पहला लक्षण होता है सूखी खांसी. बाकी लक्षण आने में थोड़ा वक्त लग सकता है..हालांकि लक्षणों का कोई तय क्रम नहीं है. अगर आपको कोरोना संक्रमण का शक है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिये. 

सवाल: गुरुग्राम से मयंक वर्मा का सवाल है कि क्या मास्क पहनकर एक बार बाहर जाने के बाद उसे सेनिटाइज कैसे किया जा सकता है ?
जवाब:
नहीं, मास्क को सेनिटाइज नहीं किया जा सकता. अगर मास्क में एक बार मॉइस्जराइज हो जाए. वो पसीने या पानी में गीला हो जाए तो उसे फेंक दीजिये. 

WATCH: DNA VIDEO

सवाल: पंजाब के लुधियाना से गुरविंदर सिंह जानना चाह रहे हैं कि तापमान बढ़ने पर कोरोना वायरस कमजोर पड़ सकता है?
जवाब:
हम आपको बता दें कि आमतौर पर सभी वायरस गर्मी से कमजोर पड़ जाते हैं लेकिन कोरोना वायरस पर गर्मी के असर को लेकर वैज्ञानिक ज्यादा उत्साहित नहीं है..इसकी वजह ये है कि जिन देशों में गर्मी ज्यादा है वहां भी कोरोना वायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है. 

सवाल: जम्मू से ललित शर्मा का सवाल है कि अगर 21 दिन के लॉकडाउन के बाद भी हालात नहीं सुधरे तो सरकार का अगला कदम क्या होगा?
जवाब:
हमें उम्मीद है कि इन 21 दिनों में हम कोरोना वायरस को कंट्रोल कर लेंगे लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है...इसलिए सरकार लॉकडाउन को लेकर जो भी ऐलान कर रही है, उनकी अवधि तीन महीने ही रख रही है. 

सवाल: गाजियाबाद से रचित दुबे ने सवाल पूछा है कि लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर निकलने पर क्या गिरफ्तारी भी हो सकती है?
जवाब:
हां, लॉकडाउन के तहत धारा 144 लागू है जिसमें चार से ज्यादा लोग एक जगह इकट्ठा नहीं हो सकते. इसका उल्लंघन करने वालों को पुलिस गिरफ्तार कर सकती है और एक साल जेल की सजा भी हो सकती है. इसके अलावा अगर आप बिना जायज वजह आप घर से निकले और पकड़े गए तो आपको छह महीने जेल या जुर्माना भरना पड़ सकता है और पुलिस आपकी कार भी जब्त कर सकती है.