#ZeeNewsWorldExclusive: लद्दाख में चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर, सेना के पैराट्रूपर तैनात
Advertisement

#ZeeNewsWorldExclusive: लद्दाख में चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर, सेना के पैराट्रूपर तैनात

बड़ी तादाद में सैनिकों को तेजी से मोर्चे तक पहुंचाने के लिए अपनी पैराड्रॉपिंग की महारत को परखने के लिए भारतीय सेना एक बड़ा पैराड्रॉपिंग ऑपरेशन करेगी.

#ZeeNewsWorldExclusive: लद्दाख में चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर, सेना के पैराट्रूपर तैनात

नई दिल्ली: लद्दाख सीमा पर चीन से तनातनी के बीच लद्दाख में भारतीय सेना के पैराट्रूपर तैयार हो गए हैं. लद्दाख में भारतीय सेना का सबसे अहम 'युद्धाभ्यास' होने जा रहा है. भारतीय सेना इसी हफ्ते लद्दाख में एक बड़ा सैनिक अभ्यास करने की तैयारी में है. बड़ी तादाद में सैनिकों को तेजी से मोर्चे तक पहुंचाने के लिए अपनी पैराड्रॉपिंग की महारत को परखने के लिए भारतीय सेना एक बड़ा पैराड्रॉपिंग ऑपरेशन करेगी. चीन के साथ तनाव शुरू होने के बाद ये इस स्तर पर पहला सैनिक अभ्यास है.

लद्दाख में पैराड्रॉपिंग में कई तरह की चुनौतियां आती हैं जो यहां ऐसी कार्रवाइयों को दूसरी जगहों से ज्यादा मुश्किल बना देती हैं. लेह के पास एक ड्रॉपिंग जोन में भारतीय सेना और वायुसेना लंबे अरसे से बड़े पैमाने पर सैनिकों को उतारने का अभ्यास करती रही हैं. इसी हफ्ते किए जाने वाले इस अभ्यास में सैनिकों को देश के दूसरे हिस्सों से एलएसी में तैनात करने के लिए पैराड्रॉप किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- लेह एयरपोर्ट का होगा आधुनिकीकरण, लद्दाख में PM मोदी के मिशन से घबराया चीन

भारतीय सेना ने 1971 के युद्ध में पूर्वी पाकिस्तान में एक रात में एक पूरी बटालियन उतारकर पाकिस्तानी सैनिकों को भौंचक्का कर दिया था और युद्ध का पासा पलट दिया था. 2016 में भारतीय सेना ने राजस्थान में एक रात में पूरी ब्रिगेड उतारकर मोर्चे पर तैनात करने का अभास किया था. इसमें सैनिकों के साथ-साथ तोपखाना और दूसरे साजोसामान भी उतारे गए थे. पैराड्रॉपिंग के जरिए सैनिकों को तैनात करने में भारतीय सेना की क्षमता अब बहुत बढ़ गई है. वायुसेना के पास सी-130 जे जैसे बड़े एयरक्राफ्ट हैं जिनसे बहुत बड़ी तादाद में सैनिकों को पैराड्रॉप के लिए ले जाया जा सकता है. 

Trending news