Breaking News

भारतीय कंपनी ने कोविड वैक्सीन ट्रायल का पहला चरण पूरा किया, कल से शुरू होगा दूसरा स्टेज

दवा बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार (5 अगस्त) को घोषणा की है कि कोविड-19 से बचाव के लिए बनाई गई प्लाज्मिड डीएनए वैक्सीन 'जायकोवी-डी' (zydus cadila covid vaccine) का 6 अगस्त से अब दूसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण शुरू होगा. पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण हानिरहित और सहनीय रहा था.

भारतीय कंपनी ने कोविड वैक्सीन ट्रायल का पहला चरण पूरा किया, कल से शुरू होगा दूसरा स्टेज

नई दिल्लीः दवा बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार (5 अगस्त) को घोषणा की है कि कोविड-19 से बचाव के लिए बनाई गई प्लाज्मिड डीएनए वैक्सीन 'जायकोवी-डी' (zydus cadila covid vaccine) का 6 अगस्त से अब दूसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण शुरू होगा. पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण हानिरहित और सहनीय रहा था.

कंपनी ने कहा कि पहले चरण के क्लिनिकल परीक्षण में वैक्सीन की खुराक दिए जाने पर स्वयंसेवी स्वस्थ पाए गए. उन्होंने इस खुराक को अच्छी तरह सहन कर लिया. परीक्षण 15 जुलाई को शुरू हुआ था.

जायडस कैडिला के चेयरमैन पंकज आर. पटेल ने कहा, 'हम अब दूसरे फेज का क्लीनिकल परीक्षण करने जा रहे हैं और वैक्सीन का एक बड़ी आबादी के लिए सुरक्षा एवं प्रतिरक्षाजनत्व की दृष्टि से मूल्यांकन करवाने की सोच रहे हैं.'

ये भी देखें-

उनका यह बयान भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव के यह कहने के अगले दिन आया है कि 'जायडस कैडिला ने डीएनए वैक्सीन के पहले चरण का ट्रायल पूरा कर लिया है और 11 जगह दूसरे चरण के परीक्षण में जुट गई है.'

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार, भारत में तीन वैक्सीन का विभिन्न चरणों में क्लिनिकल परीक्षण चल रहा है.

( इनपुट: भाषा )