कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार के 6 माह पूरे, कुमारस्वामी कैबिनेट का विस्तार जल्द
Advertisement

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार के 6 माह पूरे, कुमारस्वामी कैबिनेट का विस्तार जल्द

एचडी कुमारस्वामी ने इसी साल 23 मई को सत्ता संभाली थी और शुक्रवार को इस गठबंधन सरकार ने छह माह पूरे कर लिए.

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार के 6 माह पूरे, कुमारस्वामी कैबिनेट का विस्तार जल्द

बेंगलूरु: कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने शनिवार को कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस-जनता दल (सेक्यूलर) गठबंधन सरकार के छह माह के कामकाज का आकलन अभी बहुत जल्दबाजी होगा. समन्वय समिति के प्रमुख सिद्धरमैया ने कहा कि एचडी कुमारस्वामी नीत कैबिनेट का बहुप्रतीक्षित विस्तार जल्द ही होगा. यह काम कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से विचार विमर्श करने के बाद संपन्न किया जाएगा जो अभी पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में प्रचार अभियान में बिजी हैं.

सिद्धरमैया ने मैसूर में कहा, ‘‘यह (सरकार) अच्छी तरह चल रही है. छह माह...सरकार के कामकाज का आकलन करने के लिए यह (समय) बहुत जल्दबाजी है.’’ पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि गठबंधन समन्वय समिति द्वारा तय किए गए साझा न्यूनतम कार्यक्रम को सरकार लागू कर रही है और पिछली सरकार के कार्यक्रम भी जारी हैं. उन्होंने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि कांग्रेस और जेडीएस के बीच बेहतर समन्वय है. कर्नाटक : मंत्रिमंडल का होगा विस्तार, 7 विधायक बनेंगे मंत्री और 30 का बढ़ेगा ओहदा

बता दें कि इसी साल 23 मई को जेडी (एस) और कांग्रेस ने यहां गठबंधन सरकार का गठन किया था. जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री और कांग्रेस के जी.एस. परमेश्वरा ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. अब शुक्रवार को ही इस गठबंधन सरकार ने छह माह पूरे कर लिए.

सिद्धरमैया ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मंत्रिमंडल का यथाशीघ्र विस्तार किया जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में बिजी हैं और जैसे ही वह अपने प्रचार अभियान के बिजी कार्यक्रम से खाली होंगे, हम (मंत्रिमंडल) विस्तार के बारे में चर्चा करेंगे. ’’

चुनावों के बाद हुआ था राजनीतिक ड्रामा
कर्नाटक में इसी साल 12 मई के चुनाव के बाद खंडित जनादेश के बीच भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और इसी आधार पर राज्यपाल ने येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दे दिया, जबकि भाजपा से पहले बहुमत के आंकड़े से ज्यादा 116 विधायकों के साथ कांग्रेस व जनता दल (सेक्युलर) ने जब राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया, तो उसे ठुकरा दिया गया. इसके खिलाफ कांग्रेस ने आधी रात को सुप्रीम कोर्ट  में दस्तक दी. कांग्रेस अर्जी मंजूर कर ली गई, घटों बहस चलने के बाद सुनवाई अगले दिन के लिए टाल दी गई. उसी दौरान राज्यपाल ने आनन-फानन में येदियुरप्पा को शपथ भी दिला दी. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने जो आदेश दिया, उसका पालन करते हुए भाजपा के मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना पड़ा था. इसके बाद दोनों दलों ने मिलजुली सरकार बनाई.

(इनपुट-एजेंसियां)

Trending news