सर्दियों में चुकंदर का जूस करता है अमृत का काम, मिलते हैं 4 शानदार फायदे
Advertisement
trendingNow12023867

सर्दियों में चुकंदर का जूस करता है अमृत का काम, मिलते हैं 4 शानदार फायदे

Health Benefits of Beetroot Juice: चुकंदर में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक कॉपर, विटामिन समेत कई सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. सर्दियों में सुबह चुकंदर का जूस पीना काफी मददगार होता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

सर्दियों में चुकंदर का जूस करता है अमृत का काम, मिलते हैं 4 शानदार फायदे

Beetroot Juice Benefits: सर्दियों में लाइफस्टाइल और खानपान को सही रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. छोटी सी गलती भी आपको सर्दियों में बीमार कर सकती है. ठंड के मौसम में अक्सर शरीर की इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाती है. इस कारण से शरीर को सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों से गुजरना पड़ता है. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में बदलाव करना बहुत जरूरी होता है. सर्दियों में चुकंदर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

 

चुकंदर को कई लोग सलाद के रूप में खाते हैं तो कई लोग इसका जूस पीना पसंद करते हैं. इसमें पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक कॉपर, विटामिन समेत कई सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. सर्दियों में सुबह चुकंदर का जूस पीना काफी मददगार होता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

 

1. खून की कमी

जिन लोगों को खून की कमी की शिकायत है उन्हें डाइट में चुकंदर को किसी भी रूप में जरूर शामिल करना चाहिए. एनिमिया के रोगियों को सुबह खाली पेट चुकंदर का जूस पीना चाहिए.

 

2. वेट लॉस

मोटापे से परेशान लोगों के लिए चुकंदर का जूस काफी मददगार होगा. इसमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है और फैट की मात्रा एक दम शून्य होती है. इस कारण से ये वजन घटाने में मदद करता है. चर्बी घटाने के लिए सर्दियों में सुबह चुकंदर का जूस पीना चाहिए.

 

3. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

चुकंदर में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर में ट्राइग्लिसराइड का लेवल कंट्रोल रहता है. चुकंदर का जूस पीने से बैड कोलेस्ट्रोल का लेवल कंट्रोल रहता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है. रोज सुबह खाली पेट चुकंदर का जूस पीने से दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं. 

 

4. बेहतर पाचन तंत्र

चुकंदर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर से भरपूर चीजे खाने से पाचन तंत्र ठीक होता है. कब्ज, अपच, पेट दर्द जैसी पेट की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट चुकंदर का जूस पीना फायदेमंद होता है. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news