रात के बचे हुए चावल से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपी, उंगली चाटते रह जाएंगे सभी
Advertisement
trendingNow12307835

रात के बचे हुए चावल से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपी, उंगली चाटते रह जाएंगे सभी

Leftover Rice Recipe: यदि आप भी चावल बच जाने पर इसे फेंक देते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप बचे हुए चावल से टेस्टी डिशेज की रेसिपी जान सकते हैं.

 

रात के बचे हुए चावल से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपी, उंगली चाटते रह जाएंगे सभी

हम सभी के साथ कभी न कभी ऐसा होता है कि हम जरूरत से ज्यादा चावल बना लेते हैं. आमतौर पर बचा हुआ चावल लोग पसंद नहीं करते हैं. लेकिन इसे फेंकने में भी कोई समझदारी नहीं. तो फिर क्या करें? इस लेख में हम आपको बचे हुए चावल से व्यंजन बनाने की कुछ रेसिपी बता रहे हैं. यह स्वाद में इतने टेस्टी होते हैं कि एक बार खाने के बाद उसे बार-बार खाने का मन करता रहेगा.

तवा पुलाव

तवा पुलाव एक झटपट बनने वाली और स्वादिष्ट भारतीय डिश है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले, थोड़े से तेल में प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को भूनें. फिर, पाव भाजी मसाला डालें और मसाले को अच्छी तरह से पकने दें. अब, बचे हुए चावल डालें, अच्छी तरह मिलाएं और थोड़ा सा पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं. आप अपनी पसंद अनुसार इसमें उबली हुई सब्जियां भी डाल सकते हैं. तैयार तवा पुलाव को दही या रायते के साथ परोसें.

लेमन राइस

लेमन राइस एक हल्का और स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिसे आप बचे हुए चावल से बना सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले, थोड़े से तेल में सरसों का दाना, उड़द की दाल और करी पत्ते डालें. फिर, इसमें हरी मिर्च, भुने हुए मूंगफली और काजू डालें. अब, बचे हुए चावल डालें, अच्छी तरह मिलाएं और स्वादानुसार नींबू का रस डालें. आप इस व्यंजन में अपनी पसंद अनुसार कटी हुई धनिया भी डाल सकते हैं. ऐसे आपका लेमन राइस तैयार है.

वेजिटेबल राइस फ्राई

वेजिटेबल राइस फ्राई एक झटपट बनने वाला और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे आप बचे हुए चावल से बना सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले, अपने पसंद की सब्जियों को बारीक काट लें. फिर, थोड़े से तेल में प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर भूनें. अब, कटी हुई सब्जियां डालें और उन्हें नरम होने तक पकाएं. इसके बाद, बचे हुए चावल डालें, मसाले डालें और अच्छी तरह मिलाएं. आप अपनी पसंद अनुसार सोया सॉस, चिली सॉस या टमाटर सॉस भी डाल सकते हैं. तैयार वेजिटेबल राइस फ्राई को पापड़ या चटनी के साथ परोसें.

क्रिस्पी राइस पकोड़े

बचे हुए चावल से क्रिस्पी पकोड़े भी बनाएं जा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले, बचे हुए चावल को मैश कर लें. फिर इसमें कटी हुई हरी मिर्च, धनिया पत्ती, बारीक कटी हुई प्याज और बेसन का घोल,स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें. सबको अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद छोटे-छोटे गोले बनाएं और उन्हें तेल में तल लें. ऐसे गरमा गरम क्रिस्पी राइस पकोड़े रेडी हैं. 

इसे भी पढ़ें- Foods Hacks: गर्मियों में दही को ज्यादा खट्टा होने से बचाने के 4 आसान टिप्स

 

Trending news