Early Death: कम उम्र में मौत को रोकेंगी ये 5 चीजें, आज ही अपनी डाइट में करें बदलाव
Advertisement

Early Death: कम उम्र में मौत को रोकेंगी ये 5 चीजें, आज ही अपनी डाइट में करें बदलाव

Early death: दुनियाभर में दिल की बीमारियों से हर साल लाखों मौतें होती हैं. स्वस्थ आहार का सेवन कर दुनियाभर में दिल की बीमारी से संबंधित दो तिहाई मौतों को कम किया जा सकता है. 

Early Death: कम उम्र में मौत को रोकेंगी ये 5 चीजें, आज ही अपनी डाइट में करें बदलाव

Healthy diet: दुनियाभर में दिल की बीमारियों से हर साल लाखों मौतें होती हैं. वैज्ञानिक दिल की बीमारी के इलाज के लिए नए-नए प्रयोग करते रहते हैं. अब चीन स्थित चांग्शा की सेंट्रल साउथ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि डाइट में बदलाव करके दिल की बीमारी से होने वाली मौतों को रोका जा सकता है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि स्वस्थ आहार का सेवन कर दुनियाभर में दिल की बीमारी से संबंधित दो तिहाई मौतों को कम किया जा सकता है. शोध में स्वस्थ भोजन के महत्व पर जोर दिया गया है, जो सभी के लिए सुलभ हो. शोधकर्ताओं ने कहा कि अनहेल्दी डाइट से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक से होने वाली मौतों के प्रमुख कारणों में से एक हैं.

शोध में ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी 2017 द्वारा प्रदान किए गए डाटा का विश्लेषण किया गया. 1990 से 2017 के बीच 195 देशों में में किया गया था. सेंट्रल साउथ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और शोध के प्रमुख लेखक डॉ. शिनयाओ लियू ने कहा, डाटा का अध्ययन करने से पता चलता है कि विशेष रूप से विकसित देशों में दिल की बीमारी के इलाज में प्रगति हुई है, लेकिन जनसंख्या वृद्धि और उम्र बढ़ने के कारण बीमारी से प्रभावित लोगों की संख्या में भी वृद्धि हुई है.

इन चीजों का करें सेवन
शोधकर्ताओं ने मछली, फलों, सब्जियों, नट्स और साबुत अनाज का सेवन करने की सलाह दी है. प्रोसेस्ड या अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड जैसे शुगरी ड्रिंक, अतिरिक्त नमक और चीनी के सेवन को कम करना चाहिए.

कितनी मात्रा में करें सेवन

  • हर दिन समुद्री भोजन से 200 से 300 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्त करें
  • हर दिन 200 से 300 ग्राम फल खाएं
  • हर रोज 290 से 430 ग्राम सब्जियां खाएं
  • डेली 16 से 25 ग्राम नट्स को डाइट में शामिल करें
  • 100 से 150 ग्राम साबुत अनाज खाने का टारगेट रखें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news