Worst Foods For Bones: आपकी हड्डियों से सारे मिनरल्स चूस लेंगे ये 5 फूड! भूलकर भी न करें सेवन
Advertisement
trendingNow11982219

Worst Foods For Bones: आपकी हड्डियों से सारे मिनरल्स चूस लेंगे ये 5 फूड! भूलकर भी न करें सेवन

Bone health: हड्डियां हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. वे हमें खड़े रहने, चलने, और अन्य गतिविधियों को करने में मदद करती हैं. हड्डियां कैल्शियम और अन्य आवश्यक मिनरल्स से बनी होती हैं.

Worst Foods For Bones: आपकी हड्डियों से सारे मिनरल्स चूस लेंगे ये 5 फूड! भूलकर भी न करें सेवन

हड्डियां हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. वे हमें खड़े रहने, चलने, और अन्य गतिविधियों को करने में मदद करती हैं. हड्डियां कैल्शियम और अन्य आवश्यक मिनरल्स से बनी होती हैं. इन मिनरल्स की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है.

कुछ खाने वाली चीजें आपकी हड्डियों से कैल्शियम और अन्य आवश्यक मिनरल्स को सोख लेते हैं. इन फूड का सेवन करने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है. जानिए आपको कौन से फूड का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

सोडा
सोडा में फॉस्फोरिक एसिड होता है, जो कैल्शियम को सोखने में बाधा डालता है. एक अध्ययन में पाया गया कि सोडा पीने वाले लोगों में हड्डियों के घनत्व में कमी आई है, जो फ्रैक्चर का खतरा बढ़ा सकता है.

कैफीन
कैफीन भी कैल्शियम के अवशोषण को कम कर सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रति दिन 4 या अधिक कप कॉफी पीते हैं, उनमें हड्डियों के घनत्व में कमी आई है.

शराब
शराब भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. यह कैल्शियम के उत्सर्जन को बढ़ा सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं, उनमें हड्डियों के घनत्व में कमी आई है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ गया है.

जंक फूड
जंक फूड में आमतौर पर पोषक तत्वों की कमी होती है और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. यह मोटापे का कारण बन सकता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. एक अध्ययन में पाया गया कि मोटापे वाले लोगों में हड्डियों के घनत्व में कमी आई है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ गया है.

प्रोसेस्ड फूड
प्रसंस्कृत फूड में अक्सर सोडियम और अन्य हानिकारक पदार्थ होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि सोडियम की अधिक मात्रा का सेवन करने वाले लोगों में हड्डियों के घनत्व में कमी आई है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ गया है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news