High Cholesterol: इन 6 आदतों के कारण आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है हाई, कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक!
Advertisement

High Cholesterol: इन 6 आदतों के कारण आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है हाई, कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक!

High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल खून के फ्लो को धीमा कर देता है, जिससे दिल का कामकाज प्रभावित होता है. जब खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल 200 मिलीग्राम/डीएल से अधिक होता है तो इसे हाई कोलेस्ट्रॉल कहते हैं.

High Cholesterol: इन 6 आदतों के कारण आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है हाई, कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक!

Reduce High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल खून के फ्लो को धीमा कर देता है, जिससे दिल का कामकाज प्रभावित होता है. जब खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल 200 मिलीग्राम/डीएल से अधिक होता है तो इसे हाई कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. इसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए स्टैटिन सबसे अच्छी दवा मानी जाती है, लेकिन इसे डॉक्टर की सलाह पर लेना चाहिए. दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए डॉक्टर इन दवाओं को हाई कोलेस्ट्रॉल की स्थिति वाले लोगों को लिखते हैं. इसके अलावा, उन्हें हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की भी सलाह दी जाती है. हालांकि, कई मामलों में अच्छी लाइफस्टाइल जीने के बावजूद कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर कम नहीं होता है. आज हम उन 6 आदतों के बारे में बात करेंगे, जिसके वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल अक्सर हाई रहता है.

1. आपका कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट प्लान स्वस्थ नहीं
आप यह मान रहे होंगे कि जीरो फैट और ऑर्गेनिक सब्जियों के साथ आप कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. तथ्य यह है कि कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट एक संपूर्ण प्लान है. आपको डाइट का ध्यान रखने की आवश्यकता है, साथ ही शरीर को एक्टिव और आपको दवाओं से सावधान रहने की जरूरत है.

2. आप शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं
आपको शायद यह लगता होगा कि 30 मिनट की वॉक कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण रखने के लिए काफी है. बल्कि सच्चाई यह है कि हर किसी को शारीरिक रूप से एक्टिव होने की अलग आवश्यकता होती है. अगर आप ठीक ढंग से व्यायाम नहीं करते हैं तो कई जानलेवा बीमारियां आपको पकड़ सकती हैं.

3. आप शराब पी रहे हैं
शराब के सेवन का सीधा असर कोलेस्ट्रॉल लेवल पर पड़ता है. अगर आप नियमित रूप से दवाएं ले रहे हैं और शराब भी पी रहे हैं तो दवाइयां आपकी मदद नहीं करेंगी.

4. केवल दवाएं ही आपकी मदद नहीं करेंगी
कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट आपके विचार से कहीं बड़ा प्लान है. इसके लिए व्यक्ति को एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने, व्यायाम करने और नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं लेने की आवश्यकता होती है. यदि आपकी डाइट और अन्य फैक्टर समान रहते हैं तो केवल दवाओं पर निर्भर रहने से आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद नहीं मिलेगी.

5. ज्यादा तनाव
हम सभी जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल से आपको तुरंत जोखिम नहीं होता है. इसलिए रातों-रात इसे कम करने के लिए खुद पर जोर न डालें. अपने दिमाग को शांत रखें और एक अच्छी जीवनशैली अपनाएं. केवल कोलेस्ट्रॉल के बजाय संपूर्ण अच्छे स्वास्थ्य पर ध्यान दें.

6. आप दवा की सही खुराक नहीं ले रहे हैं
एक और प्रमुख कारण है कि कुछ लोग स्टैटिन की सही खुराक नहीं लेते हैं. व्यक्ति को नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करनी चाहिए और रिपोर्ट के साथ डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल लेवल के अनुसार डॉक्टर एक निश्चित अवधि के बाद स्टैटिन की खुराक बदल सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news