Aloevera Benefits: विंटर्स में बिगड़ने लगती है त्वचा और बालों की दशा, एलोवेरा जूस है रामबाण इलाज
Advertisement

Aloevera Benefits: विंटर्स में बिगड़ने लगती है त्वचा और बालों की दशा, एलोवेरा जूस है रामबाण इलाज

Aloe Vera Juice Benefits: सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को बाल झड़ने और स्किन संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे मौसम में आप एलोवेरा जूस का सेवन रोजाना कर सकते हैं. इससे न केवल आपके बालों और स्किन की समस्या दूर होगी बल्कि शरीर को अन्य कई फायदे मिलेगें. आइये जानें...

 

Aloevera Benefits: विंटर्स में बिगड़ने लगती है त्वचा और बालों की दशा, एलोवेरा जूस है रामबाण इलाज

Hairs And Skin Problem In Winters: ठंड का मौसम आते ही कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. सबसे पहले तो लोग झड़ते बालों का शिकार होते हैं. साथ ही त्वचा संबंधी भी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. स्किन में रूखापन और बेजान होने की समस्या से लोग परेशान रहते हैं. इन सभी दिक्कतों से बचने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं. 

आपको बता दें, शरीर की बहुत सी बिमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए एलोवेरा जूस रामबाण दवा है. ये चेहरे की रौनक बढ़ाने के साथ ही बालों को घना और चमकदार बनाता है. इतना ही नहीं एलोवेरा जूस पीने से आपको अन्य बहुत से फायदे भी मिलेंगे. आज हम इस आर्टिक्ल में आपको बताएंगे एलोवेरा जूस का महत्व और क्यों इसे एक औषधि के रूप में जाना जाता है. सर्दियों में आप आराम से एलोवेरा जूस का सेवन करके झड़ते और बेजान बालों से छुटकारा पा सकते हैं....

आयुर्वेद में बताया गया है कि एलोवेरा को संजीवनी बूटी भी कहा जाता है. एलोवेरा जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. क्योंकि इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए इसके सेवन से आप तमाम बीमारियों से भी बच सकते हैं. आइये जानें इसके फायदे...

स्किन के लिए एलोवेरा जूस के फायदे-
सर्दी के मौसम में स्किन में ड्राइनेस और एक्‍ने की अधिक समस्‍या होने लगती है. अगर आप चेहरे पर अधिक ऑयली क्रीम या लोशन लगाते हैं तो ऐसा होता है. इसलिए सर्दियों में एक्‍ने, रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए आप ऑयली क्रीम की बजाय एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इससे आपके एक्‍ने सहित स्किन में भी सुधार होता है.

इसके साथ ही एलोवेरा में स्टेरोल्स फेस-प्लंपिंग कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड भी पाए जाते हैं. जिससे स्किन की नमी बरकरार रहती है. इसके रोजाना इस्तेमाल से झर्रियां भी दूर हो जाती हैं और बढ़ती उम्र के संकेत कम होते हैं. इसलिए एलोवेरा जूस का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए.

झड़ते बालों के लिए एलोवेरा जूस-
सर्दियों में बालों की कंडीशन सुधारने के लिए एलोवेरा जूस बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसमें लैक्सेटिव होता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ही कब्ज, एसिडिटी आदि की समस्या से राहत दिलाता है. अगर आपके बाल सर्दियों में रूखे और बेजान हो जाते हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें.

इसके साथ ही अगर आप अपने बालों की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो ऐलोवेरा जूस सबसे कारगर है. इसके लिए आप ऐलोवेरा को तोड़कर उसे छील लें और फिर गूदा निकालकर मिक्सी में पीस लें. फिर इस ऐलोवेरा के पेस्ट को बालों में लगाएं. इसके बाद बालों को पानी से अच्छी तरह वॉश कर लें. इस तरह से आपके बालों की टूटने की समस्या और डैंड्रफ दूर होंगे. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news