Amla for Hair: स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है आंवला शॉट्स, मिनटों में इस तरह करें तैयार
Advertisement
trendingNow12074650

Amla for Hair: स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है आंवला शॉट्स, मिनटों में इस तरह करें तैयार

Amla Benefits: आंवला हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. आप इसे किसी घरेलू नुस्खे में मिलाकर स्किन पर लगाएं या बालों पर, दोनों ही तरह से आपको फायदा मिल सकता है.

Amla for Hair: स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है आंवला शॉट्स, मिनटों में इस तरह करें तैयार

Amla Benefits: आंवला हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. आप इसे किसी घरेलू चीजों में मिलाकर स्किन पर लगाएं या बालों पर, दोनों ही तरह से आपको फायदा मिल सकता है. लेकिन इससे बेहतर है कि आप आंवला को अपनी डाइट में कुछ इस तरह शामिल करें कि इसका फायदा आपकी स्किन, हेयर और हेल्थ को एक साथ मिले. इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में आंवला को अपनी डाइट में शामिल करने का एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जो हर तरह से आपके लिए फायदेमंद होगा.

घर पर बनाएं आंवला शॉट्स

आंवला हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. रोज एक आंवला हमारी स्किन के साथ-साथ बालों और आंखों को भी स्वस्थ रखता है. आज हम आपको बताएंगे कि इतने सारे फायदों से भरपूर आंवला से आप छोटे-छोटे हेल्थ शॉट्स भी बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाएं हेल्थ शॉट्स.

आवश्यक सामग्री
- 2 आंवला
- 6 से 7 कड़ी पत्ता
- 1 इंच अदरक
- 1/2 छोटी कटोरी गुड़
- 4-6 दाने काली मिर्च
- 1/2 गिलास पानी

ऐसे करें आंवला शॉट्स तैयार
- सबसे पहले दो आंवला काटकर गुठली से अलग कर दें.
- अब मिक्सी में बताई गई सभी सामग्री को डालकर ग्राइंड कर दें.
- लीजिए तैयार है आपके आंवला शॉट्स.

बालों के लिए आंवला के फायदे

आंवला में मौजूद मिनरल्स हमारे स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है. आंवला का सेवन करने से बाल जल्दी सफेद नहीं होता हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण होते हैं जो स्कैल्प में होने वाले इन्फेक्शन को रोकता है.

स्किन के लिए आंवला के फायदे

आंवला जितना फायदा हमारे बालों को देता है उतना ही फायदेमंद स्किन के लिए भी होता है. आंवला में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व हमारी स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के साथ-साथ पिगमेंटेशन को कम करने में भी मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news