Anti-Ageing Superfoods: बढ़ती उम्र का असर कम करेंगे ये सुपरफूड, डाइट में आज से ही कर लें शामिल
Advertisement
trendingNow11017304

Anti-Ageing Superfoods: बढ़ती उम्र का असर कम करेंगे ये सुपरफूड, डाइट में आज से ही कर लें शामिल

Anti ageing superfoods:  बढ़ती उम्र के साथ हमारा इम्यून सिस्टम और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. साथ ही ब्रेन हेल्थ पर भी उम्र का असर पड़ता है. 

Anti-Ageing Superfoods: बढ़ती उम्र का असर कम करेंगे ये सुपरफूड, डाइट में आज से ही कर लें शामिल

नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ हमारा इम्यून सिस्टम और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. साथ ही ब्रेन हेल्थ पर भी उम्र का असर पड़ता है. ऐसे में आपको डाइट में कुछ खास चीजें (Anti ageing superfoods) शामिल करनी चाहिए, जिससे बढ़ती उम्र का असर कम होगा.

  1. फाइबर से भरपूर चीजें खाना आपको फायदा पहुंचाएगा.
  2. ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है.
  3. डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है.
  4.  

फाइबर से भरपूर चीजें

फलों, सब्जियों, ओटमील और फलियों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है. बढ़ती उम्र में ये समस्या आमतौर पर हो जाती है इसलिए फाइबर से भरपूर चीजें खाना आपको फायदा पहुंचाएगा. ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है.

साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर और विटामिन बी का अच्छा सोर्स हैं. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपको B-6 और फोलेट की ज्यादा जरूरत होती है. ये आपके ब्रेन को हेल्दी रखता है. साथ ही हार्ट डिजीज, कैंसर और डायबिटीज के खतरे को कम करता है.

नट्स

अखरोट, बादाम और काजू जैसी चीजें खाएं. इसे खाना हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर के खतरे को कम करता है. 

पानी

उम्र बढ़ने के साथ आपकी बॉडी में वॉटर कंटेंट कम होने लगता है और आपको प्यास भी कम लगती है. इससे डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है. रोज 8 ग्लास पानी जरूर पिएं.

मछली

फै​टी फिश जैसे सैल्मन, टूना खाना आपको फायदा पहुंचाएगा. इसे हफ्ते में दो बार खाएं. इनमें ओमे​गा 3 फैटी एसिड DHA की मात्रा होती है, जो आपके दिमाग के लिए फायदेमंद है. इससे Alzheimer जैसी बीमारी का खतरा कम होता है. अखरोट, चिया सीड और फ्लैक्स सीड भी डीएचए का अच्छा सोर्स हैं.

लीन प्रोटीन

प्रोटीन रिच फूड्स नैचुरल मसल लॉस से लड़ते हैं. बढ़ती उम्र के साथ मसल लॉस की समस्या होती है इसलिए डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन लें. अंडे, लीन मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स खाएं. प्रोटीन पाउडर पर निर्भर न रहें.

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है. ये ओस्टियोपोरोसिस, कोलोन कैंसर और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता है. कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स खाएं.

Diabetes के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है दालचीनी का पानी, जानें बनाने का आसान तरीका

ब्लूबेरीज 

ब्लूबेरीज में Polyphenols कम्पाउंड होते हैं. बढ़ती उम्र के साथ ये आपके ब्रेन को प्रोटेक्ट करने में मददगार है. साथ ही शरीर में किसी भी तरह के इंफ्लामेशन को भी कम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news