Ashwagandha Benefits: मानसून में सेहत का खजाना, 6 कमाल के गुणों को जानकर आप भी हो जाएंगे अश्वगंधा के दीवाने
Advertisement
trendingNow12323039

Ashwagandha Benefits: मानसून में सेहत का खजाना, 6 कमाल के गुणों को जानकर आप भी हो जाएंगे अश्वगंधा के दीवाने

मानसून का मौसम आते ही कई लोगों को सर्दी-जुकाम, बुखार और कमजोरी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में आयुर्वेद में सदियों से इस्तेमाल की जा रही एक जड़ी बूटी आपकी मदद कर सकती है. वो है अश्वगंधा.

Ashwagandha Benefits: मानसून में सेहत का खजाना, 6 कमाल के गुणों को जानकर आप भी हो जाएंगे अश्वगंधा के दीवाने

Ashwagandha benefits in hindi: मानसून का आगमन हो चुका है, लेकिन ये खुशहाली का मौसम बीमारियों का भी दौरा लेकर आता है. ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत रखना बहुत जरूरी है. आयुर्वेद में सदियों से इस्तेमाल की जा रही एक जड़ी बूटी है अश्वगंधा, जो मानसून में आपकी सेहत की रक्षा कर सकती है.

अश्वगंधा को 'सभी रोगों को दूर करने वाली' जड़ी-बूटी के रूप में भी जाना जाता है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जो मानसून में होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव कर सकते हैं. आइए जानते हैं मानसून में अश्वगंधा के 6 कमाल के फायदे:

इम्यूनिटी बढ़ाए
अश्वगंधा में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं. मानसून में वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है, ऐसे में अश्वगंधा का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

तनाव को कम करे
मानसून के दौरान अक्सर लोग डिप्रेशन और थकावट महसूस करते हैं. अश्वगंधा में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं, जो तनाव को कम करने और शरीर को तनाव से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

जोड़ों के दर्द में राहत
मानसून में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है. अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

पाचन क्रिया को दुरुस्त करे
मानसून में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं. अश्वगंधा पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करता है और पेट की खराब  स्थिति को रोक सकता है.

अच्छी नींद दिलाए
अच्छी नींद सेहत के लिए बहुत जरूरी है. मानसून में अनियमित दिनचर्या और मौसम के बदलाव की वजह से नींद की समस्या हो सकती है. अश्वगंधा तनाव कम करके नींद की क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल
अश्वगंधा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीज के लिए भी मानसून में अश्वगंधा का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

अश्वगंधा का सेवन कैसे करें?
आप अश्वगंधा पाउडर को गुनगुने दूध के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं.
आप अश्वगंधा की गोलियां भी ले सकते हैं, लेकिन लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
आप आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह अनुसार अश्वगंधा का काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं.

ध्यान दें
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए.
किसी भी जड़ी बूटी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
अश्वगंधा कुछ दवाओं के साथ भी परस्पर क्रिया कर सकती है, इसलिए अपने डॉक्टर को बताएं कि आप कौन सी दवाएं ले रहे हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news