रात को सोने से पहले कभी न करें ये 5 काम, नींद और सेहत की बज सकती है बैंड
Advertisement
trendingNow12181202

रात को सोने से पहले कभी न करें ये 5 काम, नींद और सेहत की बज सकती है बैंड

रात को सोने से पहले आप अपने लिए कई नियम जरूरत बना लें, ताकि 8 घंटे की भरपूर नींद और ओवरऑल हेल्थ पर किसी तरह का असर न पड़े.

रात को सोने से पहले कभी न करें ये 5 काम, नींद और सेहत की बज सकती है बैंड

Avoid These 4 Habits Before Going To Bed: चैन से सोना हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है, अगर ये पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है, ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना 7 से 8 घंटे की नॉन स्टॉप स्लीप लेने की सलाह देते हैं. हलांकि कुछ लोग रात को सोने से पहले कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि हमें बेड टाइम पर कौन-कौन सी मिस्टेक नहीं करनी चाहिए.

1. मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करना

रात की अच्छी नींद का आनंद लेने के लिए हमारा शरीर और विचार शांत स्थिति में होने चाहिए. इसका तात्पर्य यह है कि हमें कंप्यूटर और सेलफोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के इस्तेमाल को सीमित करना चाहिए. इन डिवाइसेस से निकलने वाली नीली रोशनी आपके मस्तिष्क को जागने का सिग्नल देती है जिससे आपकी स्लीप साइकल डिस्टर्ब हो सकता है.

2. भरपूर पानी पीना
कई लोग सोने से पहले जमकर पानी पीते हैं, ऐसा करने से भले ही उस वक्त आपकी प्यास बुझ जाती हो, लेकिन स्लीप डिस्टर्ब हो सकती है. ज्यादा पानी पीने से रात में आपको यूरिन पास करने के लिए कई बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है जिससे नींद में खलल पड़ता है.

3. एक्सरसाइज करना
अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए एक्सरसाइड भी जरूरी है, हालांकि, ये ऐसा कुछ नहीं है जो आपको सोने से ठीक पहले करना चाहिए. व्यायाम आपको थका हुआ महसूस करा सकता है और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, लेकिन यह आपको जगा भी सकता है क्योंकि यह आपके शरीर और दिमाग को स्टिमुलेट करता है.

4. भोजन करना
आमतौर पर लोग भोजन करने के तुरंत बाद सोने के लिए बेड पर चले जाते हैं जिसकी वजह से फूड को ब्रेकडाउन करने में काफी मुश्किलें आती हैं जो नींद और डाइजेशन के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए आमतौर पर सलाह दी जाती है कि आप सोने से तकरीबन 3 घंटे पहले भोजन करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news