कहीं आप भी इस तरह तो नहीं पीते पानी? शरीर का एक अंग होगा बेकार
Advertisement

कहीं आप भी इस तरह तो नहीं पीते पानी? शरीर का एक अंग होगा बेकार

पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आप गलत तरीके से पानी पीते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

कहीं आप भी इस तरह तो नहीं पीते पानी? शरीर का एक अंग होगा बेकार

नई दिल्ली: पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आप गलत तरीके से पानी पीते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, गलत तरीके से पानी पीना डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर डालता है. 

  1. खाना खाने से तुरंत पहले या खाने के बीच में पानी न पिएं.
  2. भोजन करने के 30 मिनट बाद पिएं पानी.
  3. बेहतर पाचन के लिए गर्म पानी पीना अच्छा माना जाता है.
  4.  
  5.  

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना जरूरी है. ये विषाक्त पदार्थों को निकालने के साथ पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने का काम करता है. ब्रेन फंक्शन के लिए भी पानी बेहद जरूरी है, लेकिन आपके पानी पीने का तरीका सही होना चाहिए.

आयुर्वेद के अनुसार, गलत तरीके से पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए भोजन का पचना बहुत जरूरी है. खाना खाने से तुरंत पहले या खाने के बीच में अगर आप पानी पीते हैं तो इससे डाइजेशन खराब होता है.

पानी पीने का सही तरीका

एक बार में एक ग्लास पानी कभी न पिएं. इस तरह पानी पीने से गैस्ट्रिक जूस पतला होता है जिससे भोजन से पोषक तत्वों को पचाना और अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है. पानी पीने का सही तरीका है कि आप इसे धीरे-धीरे एक एक घूंट करके पिएं.

​खाने के 30 मिनट पहले या बाद पिएं

खाने से 30 मिनट पहले या भोजन करने के 30 मिनट बाद पानी पिएं. खाना खाते हुए अगर आपको प्यास लगती है तो सीधे एक ग्लास पानी न पीकर एक या दो घूंट पानी पिएं. बेहतर पाचन के लिए गर्म पानी पीना अच्छा माना जाता है.

​खड़े होकर पानी पीना नुकसानदेह

खड़े होकर पानी न पिएं. इस तरह पानी पीना आपको नुकसान पहुंचाएगा. इससे किडनी और ब्लैडर में टॉक्सिक पदार्थ जमा होने लगते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news