Fruit For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये कॉमन फ्रूट, डेली डाइट में शामिल करना जरूरी
Advertisement

Fruit For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये कॉमन फ्रूट, डेली डाइट में शामिल करना जरूरी

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज अगर अपने खान-पान का ख्याल सही से न रखेंगे तो उनका बल्ड शुगर लेवल अनकंट्रोल्ड हो जाएगा, ऐसे में एक खास फल को खाकर इस फिक्र से निजात पाई जा सकती है.

Fruit For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये कॉमन फ्रूट, डेली डाइट में शामिल करना जरूरी

Banana For Type 2 Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कहर हमें भारत ही नहीं पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है, ये परेशानी किसी को एक बार हो जाए तो जिंदगीभर पीछा नहीं छोड़ती. मधुमेह के मरीजों के लिए सबसे जरूरी होता है कि वो कुछ भी ऐसा न खाएं जिससे ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो जाए और आपकी सेहत बिगड़ने लगे, यही वजह है कि सावधानी बेहद जरूरी है.

डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं केला

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को केला जरूर खाना चाहिए क्योंकि ये न सिर्फ टेस्टी होता है, बल्कि इससे शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंच सकता है. केले में  फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. कई लोग ये मानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को केला नहीं खाना चाहिए, लेकिन ये बात पूरी तरह से सही नहीं है. आइए जानते हैं पूरा सच.

केला खाने के 4 जबरदस्त फायदे 

1. डायबिटीज

केला में फाइबर, विटामिन, खनिज, स्टार्च, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं जिससे टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes)  से लड़ने में मदद मिलती है और ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल हो जाता है.

2. आयरन

केले को आयरन का रिच सोर्स माना जाता है. अगर शरीर में फोलेट कमी हो जाए तो इससे एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है. केले में फोलेट पाया जातो है जिससे बॉडी में खून की कमी दूर हो जाती है.
 

fallback

3. इंस्टेंट एनर्जी

केले में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आपको थकान और कमजोरी महसूस हो रही है तो इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए केला जरूर खाएं.

4. डाइजेशन

केले में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है और पेट की परेशानियां भी नहीं आती. इस फल में रेसिस्टेंट स्टार्च भी पाया जाता है जिसकी मौजूदगी के कारण कब्ज से निजात मिल जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news