Beauty Habits: समय से पहले Ageing Signs से बचना है तो बदल दें अपनी ये आदतें
Advertisement

Beauty Habits: समय से पहले Ageing Signs से बचना है तो बदल दें अपनी ये आदतें

आज-कल 30-35 वर्ष की उम्र से ही लोगों के चेहरों पर बढ़ती उम्र के निशान (Ageing Signs) नजर आने लग जाते हैं. आपकी रोजाना की कुछ गलतियां त्वचा को बीमार बना देती हैं. आप महिला हों या पुरुष, जानिए कुछ ऐसी गलतियां जो आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा बना रही हैं.

स्किन केयर रूटीन

नई दिल्ली: व्यस्त दिनचर्या (Lifestyle) के बीच खुद के लिए ज्यादा समय निकाल पाना काफी मुश्किल हो गया है. हम सभी स्किन केयर (Skin Care) और मेकअप (Makeup) की बेसिक आदतें तो अपनाते हैं लेकिन फिर भी कुछ ऐसा है, जो छूट ही जाता है. आज-कल लोगों के शरीर और चेहरे पर कम उम्र से ही बढ़ती उम्र के निशान (Ageing Signs) नजर आने लगते हैं. अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ बेसिक चीजें शामिल कर समय से पहले बढ़ती उम्र के निशानों (Ageing Signs) को आने से रोका जा सकता है.

  1. 30-35 वर्ष की उम्र से त्वचा पर नजर आने लगती हैं झुर्रियां
  2. रोजाना सनस्क्रीन न लगाने से त्वचा होने लगती है बीमार
  3. ब्यूटी स्लीप न लेना भी हर किसी के लिए है नुकसानदेह

क्या हैं बढ़ती उम्र के निशान?

चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस (Fine Lines) आने का मतलब है कि बढ़ती उम्र के निशान (Ageing Signs) नजर आने लगे हैं. कई बार अपनी त्वचा का ठीक तरीके से ख्याल न रखने पर ये एजिंग साइन 30-40 वर्ष की उम्र में भी नजर आने लगते हैं. आप महिला हों या पुरुष, जानिए रोजाना की कुछ ऐसी आदतें, जिनकी वजह से समय से पहले बढ़ती उम्र के निशान नजर आने लगते हैं. अगर आप चाहें तो आज से ही उन आदतों को बदलकर अपनी स्किन को जवां और स्वस्थ (Healthy Skin) बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Rujuta Diwekar से जानिए Hair Champi के फायदे, घर में Hair Oil बनाने और Hair Massage करने का तरीका

रोजाना सनस्क्रीन न लगाना

कुछ लोग सनस्क्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल सिर्फ गर्मियों में करते हैं, कुछ सिर्फ धूप में जाते वक्त लगाते हैं और कुछ पुरुषों को तो उसकी जरूरत ही महसूस नहीं होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, सनस्क्रीन को हर मौसम और हर हाल में लगाना जरूरी है. जरूरी एसपीएफ (SPF) युक्त सनस्क्रीन प्रीमेच्योर एजिंग (Premature Ageing) से बचाव करती है. यह आपकी त्वचा को न सिर्फ सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है, बल्कि फोटोएजिंग (Photoaging) और सनबर्न (Sunburn) से भी आपकी रक्षा करती है.

VIDEO

यह भी पढ़ें- Beauty Mantra: Glowing Skin चाहिए तो अपनाएं यह Beauty Hygiene

त्वचा को रोजाना एक्सफोलिएट करना

त्वचा पर जमा गंदगी और एक्सट्रा ऑयल (Extra Oil) को हटाने के लिए उसे स्क्रब से एक्सफोलिएट (Exfoliate) करना जरूरी होता है. लेकिन अगर आप त्वचा को रोजाना एक्सफोलिएट करते हैं या अपनी त्वचा को सूट करने वाले स्क्रब (Scrub) का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, जरूरत से ज्यादा स्क्रबिंग करने या हार्ड स्क्रब (Hard Scrub) का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की प्रोटेक्टिव लेयर (Protective Layer) खत्म हो सकती है.

ज्यादा पानी न पीना

अगर आप रोजाना पानी कम पीते हैं या शराब (Alcohol) का अत्यधिक सेवन करते हैं तो आपके शरीर के साथ ही त्वचा भी डीहाइड्रेशन (Skin Dehydration) का शिकार होने लग जाती है. त्वचा के डीहाइड्रेट होते ही बढ़ती उम्र के निशान साफतौर पर नजर आने लगते हैं.

यह भी पढ़ें- Night Care Routine: हर रात को सोने से पहले करें यह काम, निखर जाएगा चेहरा

मीठे का शौक भी है हानिकारक

रोजाना बहुत ज्यादा मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी होने लग जाती है. अगर आप झुर्रियों या फाइन लाइंस जैसी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो अपना शुगर इनटेक (Sugar Intake) कम कर दें. केक और मीठे बिस्किट के बजाय अपनी डाइट में हरी सब्जियां और ताजा जूस शामिल करना बेहतर रहेगा.

यह भी पढ़ें- TV Actress Shivangi Joshi की तरह No Makeup Look अपनाना है तो काम आएंगे ये Makeup Tips

ब्यूटी स्लीप नहीं ले पाना

कुछ लोग रात में काफी देर से सोते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं. स्वस्थ त्वचा के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. इसे ब्यूटी स्लीप (Beauty Sleep) कहा जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा दमकती रहे और आप दिनभर फ्रेश नजर आएं तो रोजाना ब्यूटी स्लीप (Beauty Sleep) जरूर लें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news