Bed Bugs Home Remedies: खटमलों के आतंक ने उड़ा दी है रातों की नींद, इस घरेलू तरीके से पाएं छुटकारा
Advertisement
trendingNow11446073

Bed Bugs Home Remedies: खटमलों के आतंक ने उड़ा दी है रातों की नींद, इस घरेलू तरीके से पाएं छुटकारा

khatmal bhagane ke tareeke: खून चूसने के लिए बदनाम खटमलों को घर से भगाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिसके लिए आपको किसी तरह के खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा.

 

फाइल फोटो

Get rid of bed bugs: लकड़ी के पलंग, कुर्सी और टेबल में छुपे खटमल खून चूसने के लिए बदनाम हैं. ये शरीर के जिस हिस्से में काट लेते हैं वहां लाल रंग के चकते बन जाते हैं. इसके बाद उस जगह पर कई दिनों तक खुजली होती है. खटमल बहुत लंबे समय तक बक्से में बंद पड़े कपड़ों और कंबलों में भी ये छुपे होते हैं. इनके अंडे की वजह से इनकी संख्या दिन-रात बढ़ती जाती है. खटमल रातों की नींद उड़ा देते हैं. खटमल से छुटकारा पाने के यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं. इसके लिए किसी तरह के खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल आपको नहीं करना पड़ेगा.

खटमल से ऐसे पाएं छुटकारा (Get Rid Of Bed Bugs)

1. नीम के पत्तों का इस्तेमाल करके खटमलों के आतंक से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले नीम की पत्तियों को पानी के साथ उबाल कर, उस पानी से सफाई करनी होगी. इससे खटमल दूर हो जाएंगे. इस पानी का इस्तेमाल आप कपड़ों को धोने में भी कर सकते हैं. इस पानी को स्प्रे बॉटल में डालकर घर को कोनों में छिड़कने से खटमल के साथ दूसरे कीड़े-मकोड़ों से भी छुटकारा मिलता है.

2. लैवेंडर ऑयल की खुशबू से कई कीडे़-मकोड़े दूरी बनाते हैं. इसका इस्तेमाल आप खटमल भगाने के लिए भी कर सकते हैं. लैवेंडर की कुछ बूंदें अपने बिस्तर, सोफे और आलमारी के पास छिड़कें ऐसा करने से घर में छिपे खटमल भाग जाएंगे. आप लैवेंडर का रूम फ्रेशनर स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. लौंग की खुशबू भी खटमल बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. लौंग का इस्तेमाल आप घर से खटमलों को भगाने के लिए कर सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि कपूर के साथ लौंग का धुआं करें. इससे आपको घर के दूसरे कीड़े-मकोडों से भी मुक्ति मिलेगी.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news