Beauty tips: चुकंदर के छिलके बढ़ा देंगे आपकी सुंदरता! बस जान लीजिए इस्तेमाल के तरीके
Advertisement
trendingNow11623564

Beauty tips: चुकंदर के छिलके बढ़ा देंगे आपकी सुंदरता! बस जान लीजिए इस्तेमाल के तरीके

Healthy food: अगर आप रोजाना चुकंदर की एक से दो कली खाने के साथ लेते हैं तो इससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे. चुकंदर से शरीर को अनगिनत फायदे होते हैं. यदि आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी भोजन की थाली में चुकंदर को जरूर शामिल करें. इसका असर आपको मात्र 10 दिनों में दिखाई देने लगेगा.

चुकंदर

Beetroot benefits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर का छिलका फायदा साबित हो सकता है. चुकंदर का छिलका खाने से हमारे शरीर में नई ऊर्जा बनती है. चुकंदर का सेवन करने से त्वचा की बढ़ती उम्र रुक जाती है. अगर आप रोजाना चुकंदर की एक से दो कली खाने के साथ लेते हैं तो इससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे. यदि आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी भोजन की थाली में चुकंदर को जरूर शामिल करें. इसका असर आपको मात्र 10 दिनों में दिखाई देने लगेगा.

चेहरे की झुर्रियों को करता है कम
जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे वैसे चेहरे में झुर्रियां बढ़ती हैं. यदि आप चुकंदर का सेवन करते हैं तो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां धीरे-धीरे कम हो जाती हैं. चुकंदर फाइन-लाइंस को कम करने में असरदार है.

स्किन पर आता है एक्स्ट्रा निखार
यदि आप चुकंदर का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन में एक अलग सा निखार आता है. चुकंदर के छिलके खाने से चेहरे में चमक बढ़ती है. साथ ही आपकी स्किन काफी सॉफ्ट हो जाती है.

स्किन टोनर का करता है काम
चुकंदर के छिलके को स्किन टोनर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं. ये आपकी स्किन की टोनिंग को बेहतर बनाता है और इससे त्वचा में निखार आता है.

लिप्स हो जाते हैं गुलाबी
बहुत से लोगों के होंठ काफी काले होते हैं. आप चुकंदर के छिलकों को रोजाना अपने लिप्स में लगाते हैं तो 10 दिन के अंदर आपके लिप्स गुलाबी हो जाएंगे. ये लिप्स की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है.

डैंड्रफ से मिलती है राहत
जिनके सिर पर डैंड्रफ अधिक होता है और इलाज के बावजूद समस्या दूर नहीं हो रही है तो चुकंदर के छिलकों का प्रयोग करना शुरू कर दें. इससे डैंड्रफ की परेशानी बिल्कुल खत्म हो जाएगी. बालों में होने वाली खुजली भी समाप्त हो जाती है और आपके बाल बिल्कुल मुलायम हो जाएंगे.

चेहरे के धब्बे भी साफ हो जाते हैं
यदि चेहरे में डार्क सर्कल है. आंखों के नीचे डार्क सर्कल है तो चुकंदर के छिलकों का प्रयोग करें. लगातार 10 से 15 दिनों तक चुकंदर के छिलकों का प्रयोग करने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेंगे. चेहरा पहले से काफी ग्लो करने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news