गर्मी के मौसम में चेहरे पर लगाना चाहिए केले का छिलका, मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow12207144

गर्मी के मौसम में चेहरे पर लगाना चाहिए केले का छिलका, मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Banana Peel Benefits: केले का छिलके को त्वचा के लिए बहुत सेहतमंद माना जाता है. खासकर गर्मी के दिनों में इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से बचाने में बहुत मददगार साबित होता है. 

 

गर्मी के मौसम में चेहरे पर लगाना चाहिए केले का छिलका, मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

केला एक बहुत ही सेहतमंद फल है. लेकिन इसका छिलका भी कुछ कम नहीं है. इसमें भी वह सारे गुण और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो केले के फल में होते हैं. ऐसे में केले के छिलके को डस्टबिन में कचरा समझकर डालने की गलती यदि आप कर रहे हैं तो जान लीजिए यह छिलका आपके त्वचा को बेहतर से बेहतरीन बनाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है. 

केले के छिलके में पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इसे त्वचा के लिए एक बेहतरीन होम रेमेडी बनाते हैं. इसके इस्तेमाल के फायदे और तरीका आप यहां इस लेख में डिटेल में जान सकते हैं.

केले के छिलके के फायदे-

केले के छिलके में मौजूद पोटेशियम त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे यह मुलायम और चिकनी दिखाई देती है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा को कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है, जो झुर्रियों को कम करने में कारगर होता है. वहीं इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी6 त्वचा को स्वस्थ रखने और मुंहासों को कम करने में मदद करता है. इतना ही नहीं केले के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दाग-धब्बों को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं. केले का छिलका त्वचा को ठंडा करने और सूजन को कम करने में भी मदद करता है.

ऐसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल- 

चेहरे पर रगड़ें-  केले के छिलके के अंदर वाले सफेद भाग को अपने चेहरे पर 5-10 मिनट तक धीरे से रगड़ें. 
फेस मास्क बनाएं-  केले के छिलके को मैश करके दही या शहद के साथ मिलाकर फेस मास्क बनाएं. इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें.
आंखों के नीचे लगाएं-  केले के छिलके के टुकड़े को 10-15 मिनट के लिए आंखों के नीचे रखें. इससे डार्क सर्कल और सूजन कम हो सकती है.

इस बात का ध्यान रखें

केले के छिलके का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें.
रोजाना या हफ्ते में 2-3 बार केले के छिलके का इस्तेमाल करें.
अगर आपको एलर्जी है, तो केले के छिलके का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

ये भी पढ़ें- सुबह या रात? चेहरे को धोने के लिए कब करना चाहिए फेस वॉश का इस्तेमाल

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news