Benefits of Guava Leaves: सुबह खाली पेट खाएं अमरूद के पत्ते, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे
Advertisement

Benefits of Guava Leaves: सुबह खाली पेट खाएं अमरूद के पत्ते, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

खाली पेट अमरूद के पत्तों (Guava Leaves) का सेवन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में आपको फायदा पहुंचाएगा.

Benefits of Guava Leaves: सुबह खाली पेट खाएं अमरूद के पत्ते, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

नई दिल्ली: खाली पेट अमरूद के पत्तों (Guava Leaves) का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. अमरूद के पत्तों (Guava Leaves) में विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों होते हैं. सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में इसका सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा.

  1. अमरूद के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल्स होते हैं.
  2. ये गैस्ट्रिक अल्सर से बचाव में मददगार है. 
  3. इसके सेवन से डाइजेशन भी अच्छा होगा.

सांस से जुड़ी समस्याओं में

सांस से जुड़ी समस्याओं में अमरूद के पत्तों का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. अमरूद के पत्तों में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं. ब्रोंकाइटिस की समस्या में अमरूद के पत्तों का सेवन लाभकारी होगा. 

डाइजेशन के लिए

अमरूद के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल्स होते हैं. ये गैस्ट्रिक अल्सर से बचाव में मददगार है. साथ ही इससे डाइजेशन भी अच्छा होगा.

दांतों को बुरी तरह डैमेज करती हैं खाने की ये चीजें, खाया तो पछताएंगे

वजन घटाने में मददगार

वजन को कम करने के लिए अमरूद के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. इसके पत्तों में कई ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में शुगर और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकने में मदद करते हैं. खाली पेट इसका सेवन वेट लॉस में मदद करेगा. 

डायरिया में

डायरिया की समस्या में भी अमरूद के पत्तों का सेवन लाभकारी है. खाली पेट अमरूद के पत्तों का अर्क डायरिया की समस्या में राहत देगा.

सर्दियों में पैरों की उंगलियों में आ गई है सूजन? अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खा

एलर्जी को दूर करे

अमरूद के पत्तों में एंटी एलर्जिक गुण होते हैं. इससे एलर्जी के लक्षणों जैसे खांसी, छींक और खुजली को दूर करने में मदद मिलती है. अमरूद के पत्तों का सेवन धोकर करें. बासी पत्तों का इस्तेमाल न करें. इसे अधिक मात्रा में न खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news