रात में इन हिस्सों में लगाएंगे तेल, कई परेशानियों से मिल जाएगी मुक्ति
Advertisement
trendingNow11016677

रात में इन हिस्सों में लगाएंगे तेल, कई परेशानियों से मिल जाएगी मुक्ति

ये तो सभी जानते हैं बॉडी मसाज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं पैरों में तेल लगाने से भी बहुत फायदा होता है. चलिए जानें क्यों रात में पैरों और तलवों में तेल लगाकर सोना चाहिए.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : जब शरीर की देखभाल करने की बात आती है तो चेहरे, बालों, शरीर और नाखूनों की खूब देखभाल की जाती है. लेकिन आमतौर पर लोग पैरों की देखभाल को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. क्या आप जानते हैं पैर बहुत सारे विषाक्त पदार्थों को इकट्ठा करते हैं जो कि आपको किसी भी रूप में नुकसान पहुंचा सकते हैं. सोने से पहले पैरों पर तेल लगाने से इसके बहुत फायदे हैं. आप नारियल, तिल, लैवेंडर और यहां तक कि बादाम का तेल भी पैरों में लगा सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसा करने से क्या फायदे होते हैं.

  1. तेल मालिश रक्तचाप को कम करने में भी मददगार है
  2. पैरों की मालिश करने से पैरों में सही तरह से रक्त प्रवाह होता है
  3. पैरों में कई एक्यूपंक्चर बिंदु होते हैं जो नींद को प्रभावित करते हैं
  4.  

कैसे लगाएं पैरों पर तेल

  • सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह नींद से धो लें.
  • तेल की कुछ बूंदें लें और एक-एक करके अपने पैरों की, अंगुलियों की और तलवों की मजबूत हाथ से मालिश करें.
  • दोनों पैरों के अंगूठे और अंगुलियों को धीरे से दबाएं और कम से कम 5-10 मिनट तक पैरों के चारों तरफ मालिश करते रहें.
  • अधिक फायदे के लिए थोड़े गर्म तेल का भी उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- भूलने की बीमारी से हैं परेशान, ये फूड खाते हैं तो रहें सावधान

पैरों और तलवों पर ऑयल मसाज के फायदे

  • ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर - दिनभर में अधिकांश समय बैठने में चला है और लंबे समय तक बैठे रहने से हमारे पैरों में ठीक से रक्त संचार नहीं हो पाता. सोने से ठीक पहले अपनी तेल से पैरों की मालिश करने से पैरों में सही तरह से रक्त प्रवाह होता है. 
  • बेहतर होगी नींद - सोने से पहले एक अच्छी तेल मालिश से तनाव से छुटकारा दिलाने और नसों को आराम देने में लाभदायक है. पैरों में कई एक्यूपंक्चर बिंदु होते हैं जो नींद को प्रभावित करते हैं. जब आप अपने पूरे पैर की मालिश करते हैं, तो आप इन एक्यूपंक्चर बिंदुओं को भी सक्रिय करते हैं. जिससे नींद अच्छी आती है.
  • दर्द को कम करता है - तेल मालिश सूजन को भी शांत करती है और पैरों में किसी भी प्रकार के तनाव या दर्द से आराम दिलाता है. इससे पैर की तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देने में मदद मिलती है. पैरों की मालिश करने से पैर के टेंडोनाइटिस के कारण होने वाली सूजन से राहत मिल सकती है.
  • पीएमएस के लक्षणों को करता है कम - पीएमएस के लक्षणों के कारण सूजन, नींद ना आना, मतली और ऐंठन की समस्याएं होने लगती है. पैरों की मालिश भी इन लक्षणों को नियंत्रित करने में फायदेमंद साबित होती है.
  • तेल मालिश रक्तचाप को कम करने में भी मददगार है. पैरों को स्वस्थ और साफ रखने के लिए उनकी थोड़ी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है.

ये भी पढ़ें :-  मर्दों की दोस्ती लंबे समय तक क्‍यों नहीं चलती? सामने आई ये वजह

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news