Skin Care: पैरों के तलवों में रोजाना लगाएं ये एक चीज, चांद जैसा निखर जाएगा चेहरा
Advertisement

Skin Care: पैरों के तलवों में रोजाना लगाएं ये एक चीज, चांद जैसा निखर जाएगा चेहरा

Foot Massage With Desi Ghee: फेस की ब्यूटी को हासिल करना या इसे मेंटेन करना आसान नहीं होता, इसके लिए बेहतरीन स्किन केयर रूटीन फॉलो करनी पड़ती है. आप चाहें तो एक आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं, क्योंकि कुछ ही दिनों में इसका रिजल्ट मिलने लगता है.

Skin Care: पैरों के तलवों में रोजाना लगाएं ये एक चीज, चांद जैसा निखर जाएगा चेहरा

Rub Ghee On The Soles Of Your Feet: हम में से काफी लोग त्वचा की सुंदरता है लिए तमाम कोशिशें करते हैं, लेकिन मनचाहा नतीजा नहीं मिल पाता. अगर हम कहें कि आपकी त्वचा का कनेक्शन पैरों के तलवे से है तो शायद यकीन कर पाना मुश्किल होगा. कई स्किन केयर एक्सपर्ट का मानना है अगर हम पैरों के तलवों में देसी घी से मालिश करेंगे तो चेहरे में जबरदस्त ग्लो आ सकता है. ये आयुर्वेदिक उपचार की विधि है जो सदियों से इस्तेमाल की जा रही है. ऐसा करने से न सिर्फ स्किन को फायदा होता है, बल्कि कई अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती है.

तलवों में देसी घी मलने के फायदे

देसी घी का सेवन तो आप अक्सर करते होंगे लेकिन हर कोई स्किन को लाभ पहुंचाने के लिए इसका उपयोग नहीं करता है. आइए जानते हैं कि अगर आप पैरों के तलवों पर रात के वक्त हल्के हाथों से घी मलेंगे तो सेहत को क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

1. फुट सोल में घी से मसाज करने से चेहरे में गजब का निखार आ सकता है, साथ ही स्किन की कई समस्याओं का भी अंत हो जाएगा.
2. जिन लोगों को रात के वक्त सुकून की नींद नहीं आती वो सोने से पहले तलवों में देसी घी से मालिश जरूर करें.
3.अगर आपके लाइफ पार्टनर सोते वक्त जोर जोर से खर्राटे लेते हैं, तो आज से उनके तलवों में घी लगाएं
4. जो लोग इनडाइजेशन या पेट की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए ये तरीका काफी काम आ सकता है.
5. अगर आप बिस्तर में लेटने से पहले पैरों में घी से मालिश करेंगे तो इससे माइंड रिलैक्स हो जाएगा और फिर टेंशन दूर हो जाएगी
6. काफी कम लोग जानते हैं कि इस तरीके को आजमाने से मोटापा भी कम किया जा सकता है.

कैसे करें घी की मालिश?
आप रात में सोने से पहले हाथेली में देसी घी को अच्छी तरह मल लें और फिर पैरों के तलवे में मालिश करें. घी को तब तक रगड़ते रहें जब तक कि पैर गर्म न हो जाए. फिर आराम से सो जाएं, कुछ ही दिनों में इसका असर साफ नजर आ जाएगा. 

 fallback
घी का विक्लप क्या है?
घी काफी महंगा आता है, इसलिए हर कोई रोजाना इस मिल्क प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकता, इसकी जगह आप चाहें तो नारियल तेल (Coconut Oil) या कोकम बटर (Kokum Butter) भी यूज कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news