Benefits of Sesame Oil: सर्दियों में इन वजहों से आपको रोज करना चाहिए तिल के तेल का इस्तेमाल, जानें 5 बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow11013059

Benefits of Sesame Oil: सर्दियों में इन वजहों से आपको रोज करना चाहिए तिल के तेल का इस्तेमाल, जानें 5 बड़े फायदे

Benefits of Sesame Oil: तिल का तेल यानी Sesame Oil आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. ये स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी कारगर है.

Benefits of Sesame Oil: सर्दियों में इन वजहों से आपको रोज करना चाहिए तिल के तेल का इस्तेमाल, जानें 5 बड़े फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों में रोजाना तिल के तेल (Sesame Oil) का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये डाइजेशन को ठीक करने से लेकर स्किन प्रॉब्लम्स का भी कारगर ​इलाज है. आयुर्वेद के अनुसार, Sesame oil में औषधीय गुण होते हैं और इसका इस्तेमाल करने से आपको भरपूर फायदा मिलता है.

  1. Sesame oil पाचन तंत्र को ठीक रखता है और डाइजेशन में मददगार है.
  2. तिल के तेल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है.
  3. इससे आपको कब्ज की दिक्कत नहीं होगी.

तिल का तेल इसके बीजों (Sesame seeds) से निकाला जाता है. कई आयुर्वेदिक दवाइयों में तिल के बीज का इस्तेमाल किया जाता है. Sesame seeds का सेवन पाउडर, ऑयल और पेस्ट के तौर पर कर सकते हैं. 

तिल का तेल पहले से रिफाइंड होता है, इसलिए आप इसे आसानी से खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. तिल के तेल में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स की मात्रा होती है. वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेट्स भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

स्किन के लिए

Sesame oil से चेहरे पर मसाज करने से स्किन हेल्दी रहेगी. ये स्किन में अंदर तब एब्जॉर्व हो जाता है और पोषण देता है. इसके अलावा तिल के तेल में विटामिन ई की मात्रा होती और ये त्वचा को UV किरणों, प्रदूषण और टॉक्सिन्स से बचाता है. 

सर्दियों में करें इस्तेमाल

सर्दियों में तिल के ​तेल का इस्तेमाल आपको गर्म रखता है. आयुर्वेद के अनुसार, तिल का ​तेल वात दोष को शांत करता है और इसे संतुलन में रखता है. हालांकि गर्मियों में तिल के तेल का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि, इसकी तासीर गर्म होती है.

डाइजेशन में मददगार

Sesame oil पाचन तंत्र को ठीक रखता है और डाइजेशन में मददगार है. तिल के तेल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे भोजन के पाचन में मदद मिलती है. इससे आपको कब्ज की दिक्कत नहीं होगी.

आर्थराइटिस की समस्या में

Sesame oil यानी तिल के तेल में एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं और ये जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करता है. तिल के तेल की मसाज आर्थराइटिस की समस्या में फायदा पहुंचाती है. इसके अलावा दांत के दर्द में भी इसे लगाने से फायदा मिलता है.

बढ़ती ठंड में बॉडी को रखना है फिट, डाइट में तुरंत शामिल कर लें ये 5 चीजें

नींद न आने की दिक्कत दूर होगी

स्टडी के मुताबिक, तिल के तिल की कुछ बूंदें सोने से पहले माथे पर लगाने से ​नींद न आने की दिक्कत दूर होगी. तिल का तेल लगाने से ​स्लीप क्वालिटी इम्प्रूव होती है. हालांकि एक्सपर्ट्स ये भी सलाह देते हैं बहुत ज्यादा मात्रा में तिल के ​तेल का इस्तेमाल किसी ​भी स्थिति में न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news