Breakfast Timing: देर से ना करें सुबह का नाश्ता, 90% लोगों को नहीं पता ब्रेकफास्ट करने का गोल्डन रूल!
Advertisement
trendingNow12317210

Breakfast Timing: देर से ना करें सुबह का नाश्ता, 90% लोगों को नहीं पता ब्रेकफास्ट करने का गोल्डन रूल!

सुबह की भागदौड़ में कई बार हम नाश्ते को नजरअंदाज कर देते हैं या फिर जल्दी में कुछ भी खाकर निकल जाते हैं. लेकिन, ये आदतें आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं.

Breakfast Timing: देर से ना करें सुबह का नाश्ता, 90% लोगों को नहीं पता ब्रेकफास्ट करने का गोल्डन रूल!

Best breakfast timing: सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है. यह हमें पूरे दिन के लिए एनर्जी प्रदान करता है और दिमाग को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि 90% लोग गलत समय पर नाश्ता करते हैं? जी हां, आपने सही पढ़ा!

अधिकांश लोग जल्दी में काम पर जाने या बच्चों को स्कूल भेजने के चक्कर में नाश्ता करना छोड़ देते हैं या फिर देर से नाश्ता करते हैं. लेकिन, देर से नाश्ता करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए इस लेख में जानते हैं कि नाश्ता करने का सही समय क्या है और देर से नाश्ता करने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

विशेषज्ञों का सुझाव है कि सुबह उठने के 2 घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए. इस समय शरीर रातभर के उपवास के बाद ग्लूकोज की कमी महसूस कर रहा होता है.  पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और आप दिनभर एक्टिव रह सकते हैं.

देर से नाश्ता करने के नुकसान

एनर्जी का अभाव
देर से नाश्ता करने से शरीर को एनर्जी की कमी महसूस हो सकती है, जिससे आप थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं. इससे आपका काम और व्यायाम भी प्रभावित हो सकता है.

ब्लड शुगर का असंतुलन
देर से नाश्ता करने से सुबह का ब्लड शुगर लेवल गिर सकता है, जिसके बाद अचानक से भूख लग सकती है. इससे आप अनहेल्दी चीजें खाने के लिए लालायित हो सकते हैं, जो आपके वजन और सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

मोटापा
अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग देर से नाश्ता करते हैं, उनमें मोटापे का खतरा अधिक होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि देर से नाश्ता करने से शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ सकता है, जो फैट को जमा करने का काम करता है.

डायबिटीज का खतरा
देर से नाश्ता करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर लगातार एनर्जी की कमी महसूस करता है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल लगातार बढ़ता रहता है.

हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन
* फल
* दलिया
* अंडे
* ओट्स
* साबुत अनाज की रोटी के साथ दाल या सब्जी
* दही

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news