Bone Fracture: नहीं सहा जाता हड्डी टूटने का दर्द? तो इन तेलों की मालिश से मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11334731

Bone Fracture: नहीं सहा जाता हड्डी टूटने का दर्द? तो इन तेलों की मालिश से मिलेगा आराम

Bone Massage Oil: हड्डी टूटने के बाद अगर वो जुड़ गई है और इलाज पूरा होने के दर्द की परेशानी कम नहीं हो रही है तो ऐसे दर्द से छुटकारे के लिए मालिश सबसे अच्छा तरीका है. आइए जानते हैं कि हड्डियां टूटने के बाद किस तेल से मालिश करना फायदेमंद होगा. 

हड्डियों की मालिश

Oil For Bone Massage: हड्डी फ्रैक्चर होने के बाद भले ही कितना भी इलाज करा लें, लेकिन दर्द से राहत मिलना मुश्किल होता है. फ्रैक्चर के बाद हमारी मसल्स में सूजन आ जाती है, जिसकी वजह से फ्रैक्चर वाले हिस्से में तेज दर्द होता है. इसे दूर करने के लिए कुछ तेलों से हल्की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है, आइए जानते हैं हड्डी का दर्द होने पर कौन-कौन से तेलों की मालिश करनी चाहिए.

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल (Nilgiri Oil) में कई औषधीय गुण समाए हैं, जो दर्द से राहत देने में कारगर हैं. नीलगिरी के तेल में एंटी इंफ्लामेंट्री प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो सूजन को कम कर देती है. इस तेल की मसाज करने से हड्डी टूटने का दर्द छू मंतर हो जाता है.

जैतून का तेल

जैतून का तेल (Olive Oil) हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. जैतून के तेल से अगर हड्डियों की हल्की मालिश की जाए तो मसल्स की सूजन और ऐंठन की परेशानी दूर हो जाती है, इसकी मसाज से आपकी बॉडी रिलैक्सिंग फील करती है वहीं दर्द भी दूर हो जाता है. मालिश के लिए इस तेल को हल्का सा गरम करके यूज करना चाहिए, तब ये ज्यादा फायदा करता है. 

पुदीने का तेल

पुदीने का तेल हड्डियों का दर्द दूर करने के काम आता है. पुदीने के तेल (Peppermint Oil) की मालिश से मसल्स में ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होने लगता है. इससे दर्द और सूजन कम हो जाती है. पुदीने को पीसकर दर्द वाली जगह लगाने पर आराम मिलता है. 

तिल का तेल

फ्रैक्चर वाली जगह पर तिल के तेल (Sesame Oil) की मालिश करने से दर्द और सूजन में राहत मिलती है. तिल का तेल गरम कर के फ्रैक्चर वाली जगह पर मालिश करनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news